Health

Health Tips For Children: ये हैं बच्चों की सेहत से सबंधित कुछ ट्रुथ एंड मिथ

jyotish shastra
x
बच्चों की सेहत को लेकर अभिभावक पालन-पोषण से संबंधित विभिन्न भ्रमित बातों को लेकर जागरूक नहीं होते हैं।

Health Tips For Children: सर्दियों का मौसम (Winter season) शुरू होते ही बच्चों में खांसी-जुकाम, बुखार शुरू हो जाता हैं और अभिभावक पालन-पोषण (Upbringing) से संबंधित विभिन्न भ्रमित बातों को लेकर जागरूक नहीं होते हैं। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में मिथ्या के बारे में जागरूक करेंगे।

Myth1

अधिकतर लोगों का मानना है कि सर्दियों के मौसम में बच्चों को चावल, संतरा, केला, अमरूद का सेवन कराने से बच्चों को‌ सर्दी होती है।

वास्तविकता

इस तथ्य में कोई हकीकत नहीं है, क्योंकि फलों के सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती हैं। जो कि संक्रमण रोकने में सहायक है। अमरूद, केला आदि फल कुदरत ने सर्दी के मौसम में ही बनाए हैं और यह यकीन रखें कि कुदरत का नियम कभी गलत नहीं होता है। इसलिए बेझिझक बच्चों को सर्दियों में आने वाले फलों का सेवन कराएं एवं स्वाद का लाभ लेने दें।

Myth2

सर्दियों के मौसम में बाहर के खाद्य-पदार्थ बच्चों के खाने योग्य है और पेट संबंधित संक्रमण कम होता है।

वास्तविकता

बाहर की खुली खाद्य सामग्री हर मौसम में ही संक्रमित होती है। खासतौर पर 5 वर्ष से छोटे बच्चे रोटावायरस डायरिया (Rotavirus diarrhea) की चपेट में सर्दियों के मौसम में ही आते हैं। यह डायरिया बहुत तेजी से गंभीर रूप ले सकता हैं, जिसके परिणाम स्वरूप बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ सकता है। इसलिए बाहर का खाने-पीने में लापरवाही न बरतें।

Myth3

अधिकतर लोगों का मानना हैं कि सर्दियों के मौसम में बच्चों को घर से बाहर रखने से निमोनिया (Pneumoniae) होता है।

वास्तविकता

निमोनिया या खासी जैसे रोग सर्दी के संपर्क में आने से नहीं होते हैं। बल्कि किसी संक्रमित व्यक्ति की सांस द्वारा प्रदत्त इंफेक्शन से होते हैं। इसलिए बच्चों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। तरल पदार्थ एवं पौष्टिक आहार का सेवन कराएं। खांसी-जुकाम से ग्रस्त व्यक्ति को बच्चों से दूर रखें। साबुन से हाथ धो कर बच्चे के संपर्क में आएं व चेहरे पर मास्क लगाएं। बच्चों के लिए निमोनिया का टीकाकरण (Vaccination against pneumonia) भी उपलब्ध है। बच्चों में खांसी, सांस की तकलीफ होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

Myth4

सर्दी से बचाने के लिए बच्चों के कमरे में अंगीठी या फर्नेस जलाना चाहिए।

वास्तविकता

कमरे में अंगीठी या फर्नेस से उठने वाला धुआं व सूक्ष्म कण बहुत हानिकारक होते हैं। जिनके बच्चों में सांस लेने की तकलीफ बढ़ सकती हैं, एवं आग लगने का खतरा रहता है।

Myth4

सर्दियों के मौसम में बच्चों को नहलाना (Bathe) नहीं चाहिए।

वास्तविकता

नहलाने से बच्चे कभी भी बीमार नहीं पड़ते हैं बल्कि साफ-सफाई से तो संक्रमण (Infection) से बचा जाता हैं इसलिए बेझिझक धूप के समय हल्के गर्म पानी से बच्चों को नहलाएं।

Next Story