Health

Benefits Of Eating Oats: ओट्स खाने से होते है ये फायदे

Benefits Of Eating Oats: ओट्स खाने से होते है ये फायदे
x
ओट्स खाने से शरीर को पोषण मिलता है और बहुत से रोग शरीर से दूर रहते हैं।

Benefits Of Eating Oats: शरीर में ऊर्जा (Energy) का स्तर बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है कि दिन की शुरुआत एक अच्छे नाश्ते से की जाए। सुबह के नाश्ते में ओट्स (Oats) एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है इसके साथ-साथ इसमें बहुत तरह के पोषक तत्व (Nutrients) भी पाए जाते हैं। ओट्स खाने से शरीर को पोषण मिलता है और बहुत से रोग शरीर से दूर रहते हैं। तो आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि ओट्स खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं:

मधुमेह के लिए फायदेमंद है ओट्स का सेवन (Consumption of oats is beneficial for diabetes)



ओट्स (Oats) में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं इसके साथ-साथ इसमें बीटा-ग्लूकान भी पाया जाता है, जो कम करता है ग्लाइसेमिक प्रभाव को। ओट्स में पाए जाने वाला बिटा- ग्लूकान इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है जिससे रक्त में शुगर की मात्रा (Sugar level) नियंत्रित रहती है।

कैंसर के लिए लाभकारी है ओट्स (Oats are beneficial for cancer)



ओट्स में एंटी इन्फ्लेमेटरी (Anti inflammatory) गुण पाया जाता है जोकि ऐसी कोशिकाओं को खत्म करता है जो कैंसर (Cancer) होने का कारण हो सकती है। इतना ही नहीं ओट्स के सेवन से शरीर में अच्छी कोशिकाओं का निर्माण होता है।

वजन कम करने में सहायक है ओट्स (Oats is helpful in reducing weight)



ओट्स में पाए जाने वाला बीटा ग्लूकोन शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है जिससे शरीर को ऊर्जावान रहता है और भूख का कम एहसास होता है और पेट भरा भरा सा लगता है। जिससे व्यक्ति ज्यादा खाता नहीं है और यह चीज वजन कम (Reducing weight) करने में बहुत ज्यादा सहायक हो सकती है।

दिलाए कब्ज की समस्या से राहत (Get relief from constipation problem)



ओट्स (Oats) में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे पेट संबंधित सभी समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है। फाइबर (Fiber) के कारण भोजन आसानी से पचता है और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

तो अगर आप भी ओट्स को अपने नाश्ते (Breakfast) में शामिल करेंगे तो आपको भी हो सकते हैं ढेर सारे फायदे और आप रह सकते हैं स्वस्थ और निरोगी।

Next Story