Health

गुणकारी चेरी के गजब के फायदे: Gunkaari Cherry Ke Gajab Ke Fayade

गुणकारी चेरी के गजब के फायदे: Gunkaari Cherry Ke Gajab Ke Fayade
x
चेरी में काफी ज्यादा औषधीय और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.

रस से भरी खट्टी मीठी चेरी (Cherry) को देखकर भला किसके मुंह में पानी नहीं आता होगा। यह खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी होती है। अधिकतर इसका इस्तेमाल डेकोरेटिव आइटम के रूप में किया जाता है जैसे कि केक को सजाने में, पेस्ट्री को सजाने में आदि। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेरी में काफी ज्यादा औषधीय गुण (Medicinal properties) भी पाए जाते हैं? चेरी में एंटी ऑक्सीडेंट (Anti oxidant) गुण कूट-कूट के भरे होते हैं जो कि शरीर की कई तरह की परेशानियों को दूर करती है। आज हम आपको बताएंगे चेरी से शरीर को कौन-कौन से फायदे पहुंचते हैं;

इम्यूनिटी करे स्ट्रांग (Make immunity strong)



चेरी (Cherry) एक खट्टा फल है और इसमें विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है अर्थात शरीर की इम्युनिटी को मजबूत (Immunity strong) करता है। अगर आप चेरी का नियमित सेवन करते हैं तो आपका शरीर अंदर से स्ट्रांग बनता है, जिससे कोई भी रोग आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा सकते।

रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित रखती है चेरी (Cherries control the amount of sugar in the blood)



चेरी में एंटी इन्फ्लेमेटरी (Anti inflammatory) गुण पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं और डायबिटीज जैसी बीमारी से शरीर को बचा कर रखते हैं। यदि एक शुगर पेशेंट नियंत्रित मात्रा में चेरी का सेवन करता है तो उसकी डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes control) रहती है।

बढ़ते वजन की समस्या को करे नियंत्रित (Control the problem of increasing weight)



अगर आप बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं तो नि:संकोच चेरी का सेवन करें। चेरी में कैलोरी की मात्रा बेहद कम पाई जाती है और इसमें विटामिन बहुत ज्यादा पाया जाता है इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और ये बॉडी में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं।

ब्लड प्रेशर करें नियंत्रित (Control blood pressure)



चेरी (Cherry) में पोटैशियम की भरपूर मात्रा में पाई जाती है और इसके सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त सोडियम बाहर निकल जाता है। शरीर में सोडियम और पोटेशियम दोनों की मात्रा नियंत्रित रहती है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Control blood pressure) रहता है।

Next Story