Health

Benefits Of Termeric: हल्दी को नाभि में लगाने से होते है ये गजब के फायदे

Benefits Of Termeric: हल्दी को नाभि में लगाने से होते है ये गजब के फायदे
x
हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है. हल्दी स्किन के साथ-साथ नाभि के लिए भी फायदेमंद है.

Benefits Of Termeric: हम सभी जानते है कि हल्दी औषधीय गुणों (Medicinal properties) की खान होती हैं। हल्दी (Turmeric) में फास्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे बहुत से तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरी होती हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हल्दी न सिर्फ पाचन क्रिया के लिए उपयोगी होती है, बल्कि यह त्वचा (Skin) की कई तरह की समस्याओं का इलाज भी करती है। साधारणतः लोग हल्दी को खाने में, और दूध में डालकर इस्तेमाल करते है, कई लोग उबटन में भी हल्दी मिलाकर त्वचा पर लगाते हैं जिससे चेहरे पर निखार आता है। हल्दी को नाभि (Navel) पर लगाने से भी फायदा होता है। क्या आपको इस बारे में पता था? अगर नहीं! तो चलिए आपको बताते हैं नाभि पर हल्दी लगाने से कौन कौन से फायदे होते हैं:

इंफेक्शन से करे सुरक्षा (Protect against Infection)

हल्दी के एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) गुण हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार से फायदा पहुंचाते है। अगर आप अपनी नाभि पर हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर लगाते है तो बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं हल्दी नाभि पर लगाने से कई तरह के इंफेक्शन (Infection) भी शरीर से दूर रहते है।

पाचन को करे दुरुस्त (Improve digestion)

बहुत से लोग होते जिनका पाचन (digestion) अधिकतर खराब रहता है, लेकिन हल्दी का इस्तेमाल उनके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। फाइबर की उच्च मात्रा हल्दी में पाई जाती है। अगर आपका पेट दर्द हो रहा हो या फिर अपच की समस्या हो तो आप नाभि (Turmeric) पर हल्दी रख लें और आराम करे, फायदा आप खुद देखेंगे।

पीरियड्स के दर्द में पहुंचाए राहत (Provide relief in Period pain)

पीरियड्स (Periods) का दर्द काफी असहनीय होता है, कभी कभी तो दर्द इतना बढ़ जाता है कि महिलाओं को दर्दनिवारक गोलियों का सहारा लेना पड़ता है। अगर आप भी उनमें से हैं तो आप हल्दी का सहारा ले सकती हैं। अपनी नाभि (Navel) में हल्दी लगाएं, ऐसा करने से आपको पीरियड्स (Periods) के समय जो दर्द और परेशानी होती है, उसमें लाभ मिलेगा।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story