Health

सावधान ! बाजार में बिक रही नकली अदरक, ऐसे करें पहचान....

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:47 AM GMT
सावधान ! बाजार में बिक रही नकली अदरक, ऐसे करें पहचान....
x
मुरादाबाद / Muradabad Fake Ginger News : ठंड का समय होने से अदरक की मांग तेज हो गई है। खपत का फायदा उठाते हुए अवैध कारोबारी बाजर में नकली अदरक

सावधान ! बाजार में बिक रही नकली अदरक, ऐसे करें पहचान….

मुरादाबाद / Muradabad Fake Ginger News : ठंड का समय होने से अदरक की मांग तेज हो गई है। खपत का फायदा उठाते हुए अवैध कारोबारी बाजर में नकली अदरक उतार दिये हैं। इस नकली अदरक ( ginger )में स्वाद तो अदरत जैसा नही होता है लेकिन देखने में बिल्कुल असली अदरक की तरह होती है। ऐसे में आवश्यक है कि हमे असली अदरक और नकली अदरक के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको असली और नकली अदरक के बारे में पहचान करना बताएंगें।

Muradabad Fake Ginger News सावधान ! बाजार में बिक रही नकली अदरक, ऐसे करें पहचान....

ऐसे पहचाने नकली अदरक Fake Ginger

जानकारी के अनुसार नकली अदरक मूलतः पहाड़ी क्षेत्रों के लोग निकालते हैं। यह नकली अदरक पेडों की जड होती है। इसे अवैध कारोबारी मजदूर लगाकर निकलवाते है। और इसे बाजार में बंेच दिया जाता है। मंडी के अढतिया को इस असली और नकली अदरक के बारे में जानकारी होती है। यह अवैध कारोबार अढतिया की मिलीभगत से ही फलफूल रहा है।
असली अदरक की पहचान यह है कि बाजर मे खरीदते समय हमें अदरक को पकडकर उसमें नाखून गडाकर दखना चाहिए। अगर नाखून आसनी से अदरक मे धस जाये और बाद में उससे तीखी खुशबू आये तो वह असली है। वही अगर उससे कम खुशबू आये और नाखून सरलता से न धसे तेा वह नकली अदरक है। देखने में दोनो अदरक का एक समान होती है।

Best Kitchen Products खरीदिये अमेज़न से

यह भी पढ़े : Glowing skin : चेहरे में नेचुरल निखार लगाने के लिए अपनाए इन पांच देशी नुस्खों को, मिलेगा गजब का फायदा

मुनगा को हल्के में न लें, दूध से ज्यादा कैल्सियम-केले से ज्यादा पोटैशियम तो वहीं गाजर से ज्यादा विटामिन ए है इसमें…. : Benefits Of Drumstick in Hindi

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story