Health

Alcoholic Liver Disease Vitamins B: विटामिन बी के इस्तेमाल से खत्म होगा शराबी फैटी लीवर रोग, स्टडी में हुआ खुलासा

Alcoholic Liver Disease Vitamins B: विटामिन बी के इस्तेमाल से खत्म होगा शराबी फैटी लीवर रोग, स्टडी में हुआ खुलासा
x
Alcoholic Liver Disease Vitamins B: अल्कोहल से संबंधित लिवर रोग (एआरएलडी) का मतलब है कि अधिक शराब का सेवन करने के कारण जिगर की क्षति होती है। गंभीरता के कई चरणों और जुड़े लक्षणों की एक श्रृंखला है।

Alcoholic Liver Disease Vitamins B: अल्कोहल से संबंधित लिवर रोग (एआरएलडी) का मतलब है कि अधिक शराब का सेवन करने के कारण जिगर की क्षति होती है। गंभीरता के कई चरणों और जुड़े लक्षणों की एक श्रृंखला है। यकृत से गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त होने तक यह आमतौर पर किसी भी लक्षण का कारण नहीं बनता है।आइये जानते हैं की अल्कोहल लिवर के रोग क्या है, उसके लक्षण और इलाज क्या है।

अल्कोहल लीवर रोग क्या है ? – Alcoholic liver disease in hindi

लंबे समय तक पीने से जिगर की सूजन हो सकती है, जिससे अल्कोहल जिगर की बीमारी हो सकती है। जो लोग अत्यधिक पी रहे हैं और बड़ी मात्रा में शराब ले रहे हैं वे इस बीमारी से ग्रस्त हैं।v

अल्कोहल लीवर रोग के लक्षण क्या हैं ?

शीर्ष गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट के अनुसार, मादक लीवर रोग (alcoholic liver disease in hindi ) के विशिष्ट लक्षणों में शामिल हैं:

-पेट में दर्द और सूजन

-थकान

-मतली और उल्टी

-खुजली

-मोह में सूखा पन

शराब जिगर की बीमारी का इलाज ?

-शराब की खपत पूरी तरह रोकना

-उपभोग विटामिन, विशेष रूप से विटामिन बी

-लिवर प्रत्यारोपण, यदि सिरोसिस हुआ है

वैज्ञानिकों ने पाया है कि होमोसिस्टीन नामक अमीनो एसिड का ऊंचा रक्त स्तर गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग के एक उन्नत रूप की गंभीरता के साथ दृढ़ता से संबंधित है। उन्होंने यह भी पाया कि विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड का उपयोग रोग की प्रगति को रोकने और / या देरी करने के लिए किया जा सकता है।

ये निष्कर्ष गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग वाले लोगों की मदद कर सकते हैं, जो जिगर की स्थितियों की एक श्रृंखला के लिए एक छत्र शब्द है, जो उन लोगों को प्रभावित करता है जो शराब पीते हैं, जो वैश्विक स्तर पर सभी वयस्कों के 25 प्रतिशत और सिंगापुर में 10 वयस्कों में से चार को प्रभावित करता है।

गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग में यकृत में वसा का निर्माण शामिल है और यह दुनिया भर में यकृत प्रत्यारोपण का एक प्रमुख कारण है। इसका उच्च प्रसार मधुमेह और मोटापे के साथ संबंध के कारण है - सिंगापुर और अन्य औद्योगिक देशों में दो प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याएं। जब स्थिति सूजन और निशान ऊतक के गठन की ओर बढ़ती है, तो इसे गैर-अल्कोहल स्टीटोहेपेटाइटिस (एनएएसएच) के रूप में जाना जाता है।

अध्ययन की पहली लेखिका डॉ मधुलिका त्रिपाठी ने कहा, "यद्यपि यकृत में वसा का जमाव प्रारंभिक अवस्था में प्रतिवर्ती होता है, एनएएसएच में इसकी प्रगति यकृत की शिथिलता, सिरोसिस का कारण बनती है और यकृत कैंसर के खतरे को बढ़ाती है।" ड्यूक-एनयूएस 'हृदय और चयापचय कार्यक्रम में हार्मोनल विनियमन की प्रयोगशाला।

वर्तमान में, NASH के लिए कोई औषधीय उपचार नहीं हैं क्योंकि वैज्ञानिक रोग के यांत्रिकी को नहीं समझते हैं। हालांकि वैज्ञानिकों को पता है कि एनएएसएच होमोसिस्टीन नामक अमीनो एसिड के ऊंचे रक्त स्तर से जुड़ा है, वे यह नहीं जानते थे कि विकार के विकास में यह क्या भूमिका निभाता है।

डॉ त्रिपाठी, अध्ययन सह-लेखक डॉ बृजेश सिंह और सिंगापुर, भारत, चीन और अमेरिका में उनके सहयोगियों ने प्रीक्लिनिकल मॉडल और मनुष्यों में एनएएसएच प्रगति के साथ होमोसिस्टीन के सहयोग की पुष्टि की। उन्होंने यह भी पाया कि, जैसे-जैसे यकृत में होमोसिस्टीन का स्तर बढ़ता गया, विभिन्न यकृत प्रोटीनों से जुड़े अमीनो एसिड ने उनकी संरचना को बदल दिया और उनके कामकाज को बाधित कर दिया। विशेष रूप से, जब होमोसिस्टीन को सिंटेक्सिन 17 नामक प्रोटीन से जोड़ा जाता है, तो इसने प्रोटीन को वसा के परिवहन और पचाने की अपनी भूमिका निभाने से रोक दिया (जिसे ऑटोफैगी के रूप में जाना जाता है, एक आवश्यक सेलुलर प्रक्रिया जिसके द्वारा कोशिकाएं विकृत प्रोटीन या क्षतिग्रस्त अंग को हटा देती हैं) फैटी एसिड चयापचय में , माइटोकॉन्ड्रियल टर्नओवर, और सूजन की रोकथाम। इसने फैटी लीवर रोग के विकास और प्रगति को एनएएसएच के लिए प्रेरित किया।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story