Health

केरल में स्ट्रोक के बाद स्वस्थ हुए शख्स की जीभ काली और बाल वालों हो गई, ये कैसे हुआ

केरल में  स्ट्रोक के बाद स्वस्थ हुए शख्स की जीभ काली और बाल वालों हो गई, ये कैसे हुआ
x
person's tongue turned black and hairy: केरल का एक व्यक्ति जिसे स्ट्रोक के बाद शुद्ध आहार दिया गया था, उसने देखा कि उसकी जीभ काली हो गई है और 'बालों' के मोटे कालीन से ढकी हुई है।

Person's tongue turned black and hairy: केरल का एक व्यक्ति जिसे स्ट्रोक बीमारी के बाद शुद्ध आहार दिया गया था, उसने 20 दिन बाद देखा कि उसकी जीभ काली और बालों से ढकी हुई है। लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, मरीज की उम्र 50 साल है और उसकी जीभ पर मृत त्वचा और बैक्टीरिया की मोटी परत विकसित हो गई थी। केरल के कोचीन में मेडिकल ट्रस्ट अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा जामा त्वचाविज्ञान पत्रिका में इसकी जनकरी दो गई है।

डॉक्टरों ने उन्हें आश्चर्यजनक रूप से सामान्य चिकित्सा स्थिति काइलाज किया "काले बालों वाली जीभ," जिसे चिकित्सकीय रूप से लिंगुआ विलासा निग्रा (lingua villosa nigra) कहा जाता है। जांच से तीन महीने पहले, उस व्यक्ति को एक स्ट्रोक हुआ था, जिसने उसके बाईं ओर के शरीर को लकवा मार दिया था, उसे चबाने दिक्कत होती थी. नतीजतन, डॉक्टरों ने उसे शुद्ध भोजन और तरल पदार्थों के डाइट में रखा। लेकिन लगभग ढाई महीने बाद, उसने देखा कि उनकी जीभ की सतह पर "ब्लैक पिग्मेंटेशन" है।

क्या ये घातक है

काली बालों वाली जीभ एक अस्थायी और हानिरहित स्थिति होती है जो जीभ को काला और रोमदार बना देती है। इससे कोई नुकसान नहीं होता लेकिन यह देखने में बिलकुल अच्छा नहीं लगता।अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओरल मेडिसिन के अनुसार, 13 प्रतिशत वयस्क अपने जीवनकाल में इस स्थिति का अनुभव करते हैं। स्टैम्प मॉइश्चराइज़र को दाढ़ी में अंकुरित होने से रोकने के लिए, डॉक्टर इसे दिन में दो बार टूथब्रश या टंग स्क्रेपर से रगड़ने की सलाह देते हैं।

अब ठीक हुआ?

पुरवूर जयश्री के नेतृत्व में त्वचा विशेषज्ञों ने उनकी जीभ से बलगम के नमूने लेने के बाद लिंगुआ विलोसा (lingua villosa) निग्रा का निदान किया। पत्रिका में लिखते हुए, डॉक्टरों ने कहा: "मरीज और देखभाल करने वालों को उचित सफाई उपायों के बारे में सलाह दी गई थी, और 20 दिनों के बाद मलिनकिरण (discolouration) हल हो गया।"

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story