Health

आखिर 1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

आखिर 1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए?
x
मानव शरीर में पानी शरीर को स्वस्थ एवं फिट रखने में अहम भूमिका निभाता है.

जीवन को जीने के लिए पानी की अहम भूमिका होती है। कहते हैं, कि जल है, तो कल हैं जल एक प्राकृतिक तत्वों में से एक है जो पारदर्शी, स्वाद में फीका, बिना गंध वाला तरल पदार्थ होता है। जो नीले रंग का होता है, आप सभी ने बहुत सुना ही होगा जितना पानी (Water) पियोगे उतना ही स्वस्थ रहोगें। क्योंकि मानव शरीर में पानी (Water) की मात्रा 60% होती है। जो शरीर को स्वस्थ एवं फिट रखने में अहम भूमिका निभाता है और साथ ही कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं, कि अच्छी सेहत के लिए प्रतिदिन कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिएॽ

प्रतिदिन पानी पीना चाहिए (water should drink daily)

अच्छी सेहत के लिए पानी पीना बहुत जरूरी होता है और हमें प्रतिदिन (daily) कितना पानी (Water) पीना चाहिए यह हमारे शरीर की साइज, एक्टिविटीज (Activities), मौसम और हमारी सेहत पर निर्भर करता है एक शोध के अनुसार हमें 1 दिन में 8 से 10 गिलास पानी (Water) पीना चाहिएं ,यानी 4 लीटर पानी प्रतिदिन (daily) पीना चाहिये।

भोजन करने के पहले (Before having a meal)

खाना (meal) खाने से लगभग 20 से 30 मिनट पहले दो कप पानी (Water) पीने से पेट भरा हुआ रहता है जिससे भूख कम लगती है इस प्रकार वजन घटाने (Reduce weight) में मदद मिलती है।

खाली पेट पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking water on an empty stomach)

सुबह खाली पेट (empty stomach) करीब 2 से 4 गिलास पानी (Water) पीने से सिर दर्द, शरीर दर्द, कब्ज, डायरिया, कान और गले की बीमारी, मोटापा जैसी बीमारियों के इलाज में मदद मिलती है,और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत बनती है।

गर्मियों के मौसम में (In summer)

गर्मी के दिनों में नियमित अंतराल पर हमें पानी (Water) पीकर खुद को हाइड्रेट (Hydrate) रखना चाहिए।

वर्कआउट करते समय (While working out)

जब हम व्यायाम करते हैं तो पसीना आने पर बहुत सारा पानी (Water) निकल जाता है, और जब हम वर्कआउट (working out) करते हैं तो हमें अपने दैनिक जीवन में 17 औंस पानी (Water) पीना चाहिए।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story