Health

Health tips : अंडे खाने के फायदे और नुकसान, जिससे आप सब है अनजान

Health tips  : अंडे खाने के फायदे और नुकसान, जिससे आप सब है अनजान
x
अंडा कच्चा हो या पका, बूढ़ों से लेकर बच्चे सभी को इसका सेवन करना चाहिए।

Health tips : अंडा (Egg) कच्चा हो या पका, बूढ़ों से लेकर बच्चे सभी को इसका सेवन करना चाहिए। अंडा (Egg) पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। डॉक्टर भी सलाह देते हैं, कि सर्दियों में अपनी डाइट में रोज एक अंडे (Egg) का सेवन करना चाहिए जो हमें मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है, अंडे में प्रोटीन सर्वाधिक (High Protein) मात्रा में पाया जाता हैं। जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। अंडे, प्रोटीन (Protein) और एमिनो एसिड का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है। चलिए तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं अंडे खाने से होने वाले फायदों के बारे में-

अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in eggs)

अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन (Vitamin) ए, विटामिन b12, विटामिन डी, विटामिन ई, फोलेट, सेलेनियम एसेंशियल, आयरन, एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो बहुत जरूरी होते हैं हमारी सेहत के लिए।

बच्चों के लिए जरूरी है अंडा (Egg is necessary for children)

बच्चे रोज उबले अंडे ( boiled egg) खाए तो उनकी याददाश्त तेज होती है। क्योंकि अंडे (Egg) में कोलीन तत्व पाया जाता हैं जिसे उबालकर खाने से उसमें मौजूद विटामिन बी 12 ब्रेन को एक्टिव करता है जो मानसिक तनाव को दूर करता है।

वजन कम करने में सहायक ( helps in weight loss)

अंडा (Egg) खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है जिसकी वजह से वजन तेजी (weight loss) से कम होता है।

मांसपेशियों के निर्माण में (in building muscle)

अंडे के सफेद भाग में एल्ब्यूमिन प्रोटीन पाया जाता है। जो हमारे शरीर में अधिक प्रोटीन (High Protein) अवशोषण को बढ़ाता हैं और मांसपेशियों का निर्माण करता है।

बालों को सिल्की बनाने में (to make hair silky)

अंडे में उच्च प्रोटीन (High Protein) पाई जाती है और बाल और नाखून प्रोटीन से बने होते हैं अंडे को बालों मैं लगाने से बाल सिल्की, चमकदार बनते हैं।

ज्यादा अंडे खाने के नुकसान (Disadvantages of eating too many eggs)

अंडे (Egg) में प्रोटीन अत्यधिक मात्रा (High Protein) में पाई जाती है जो किडनी के लिए हानिकारक होती है, कुछ लोगों को अंडे में उपस्थित एल्बुमिन प्रोटीन एलर्जी (Allergies) का कारण बन जाता है, जिसके कारण त्वचा में सूजन, मतली, दस्त, उल्टी, घबराहट, खांसी आदि का सामना करना पड़ता है। अंडे (Egg) को बहुत देर तक खूब अच्छे से पका कर खाना चाहिए।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story