Health

AC Side Effect: लगातार एसी में रहना नुकसानदायक जानिए AC के साइड इफेक्ट

AC SIDE EFFECT
x
AC में रहने वालों को इन गर्मियों के दिन ज्यादा सावधान रहना चाहिए क्योंकि उन्हें लू (Heatstroke) लगने का खतरा ज्यादा होता है।

AC Side Effect: गर्मियों में एयर कंडीशनर गर्म वातावरण को ठंडा बना देता है। इसी कारण से आजकल एयर कंडीशनर हर जगह लगे हुए हैं। AC यानी कि वातानुकूलित के फायदें भी हैं तो नुकसान भी होते हैं। इसके दुष्प्रभाव के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। AC में रहने वालों को इन गर्मियों के दिन ज्यादा सावधान रहना चाहिए क्योंकि उन्हें लू (Heatstroke) लगने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसी के कई साइड इफेक्ट (Side Effect) हैं, जिसके बारे में जानना आखिर जरूरी है।

बुखार और थकान का कारण लगातार AC में रहना

अगर आप लगातार ऐसी वाली जगहों पर रहते हैं तो इसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है हल्का बुखार और थकान हमेशा बना रहता है। अगर ऐसी का तापमान कम या ज्यादा हो जाए तो सर दर्द और चिड़चिड़ाहट (Irritability) की शिकायत होती है। अचानक आप ऐसी वाली जगह से गर्म स्थान पर जाते हैं तो आपको बुखार (Fever) होने की संभावना 90% होती है।

AC का तापमान (Temperature) कम करने पर इन मुश्किलों का करना पड़ता है सामना

अगर आप तो ऐसी के तापमान को बहुत कम कर देते हैं तो घुटनों की समस्या (Knee Pain) होने लगती है। बैठने और उठने में जोड़ों में दर्द और अकड़न की समस्या हो सकती है। आपकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है और आगे चलकर हड्डियों के रोग (Bone Diseases) होने की संभावनाएं होती है।

ब्लड प्रेशर और अस्थमा के रोगियों के लिए एसी लाभदायक नहीं

AC के कारण तापमान कम होता है और इस कारण से आपके रक्त का बहाव भी प्रभावित होता है। जैसे आप अचानक हाई टेंपरेचर वाली जगह पर यानी दूसरे कमरे में भी जाते है, जहां AC नहीं होती है तो अचानक ब्लड का दबाव कम और ज्यादा होता है इस कारण से यह स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है।

मोटापा का कारण AC

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इन 2 या 3 महीने में लगातार AC में रहने की वजह से आपका वजन भी बढ़ सकता है। कारण साफ है कि तापमान कम होने की वजह से हमारा शरीर ज्यादा एक्टिव नहीं हो पाता है और शरीर अपनी ऊर्जा को खर्च नहीं कर पाता है इसलिए मोटापा (obesity) बढ़ जाता है।

Skin problem त्वचा समस्या

एसी का दुष्प्रभाव हमारे त्वचा पर भी साफ दिखाई देता है, यह हमारे शरीर के नेचुरल नमी खत्म कर देता है। इसलिए आपकी त्वचा में रूखापन आ जाता है, जो त्वचा (Skin) के लिए हानिकारक होता है।

दिमाग पर असर

लगातार एसी में बैठने से कम तापमान का असर हमारे दिमाग की कोशिकाओं (cells) पर पड़ता है, इस वजह से मस्तिष्क (Brain) की काम करने की शक्ति (Power) और सक्रियता (Activeness) प्रभावित होती है। एसी में बैठने वालों को लगातार चक्कर आने की समस्या हो सकती है।

Monika Tripathi | रीवा रियासत

Monika Tripathi | रीवा रियासत

    Next Story