Health

5 Skin care Tips: इन 5 टिप्स से निखार जाएगा आपका चेहरा, पढ़िए पूरी खबर

Shashank Dwivedi
26 Aug 2021 6:25 AM GMT
skin_tips
x

skin_tips

महिला हो या पुरुष सुन्दर त्वचा कौन नहीं पाना चाहता है. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी त्वचा जवाब देने लगती है.

5 Skin care Tips: महिला हो या पुरुष सुन्दर त्वचा कौन नहीं पाना चाहता है. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी त्वचा जवाब देने लगती है. ऐसे में चेहरे का निखारपन दूर होने लगता है. ज्यादा थकावट और दिनभर की बिजी रोटीन के कारण हमारे शरीर में समस्या होने लगती है ऐसे में हमारे शरीर की थकावट का असर चेहरे में दिखने लगता है और हमारे चेहरे की रौनकता धीरे-धीरे कम होने लगती है. ऐसे में आज हम आपको 5 टिप्स बताने जा रहे है जिसमे आपको दमकता हुआ चेहरा वापस मिल जायेगा.

शहद

शहद को अपने मॉश्चराइजिंग कार्य के लिए जाना जाता है। इसकी खास बात यह है कि यह नमी को लॉक कर सकती है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है। दूध की तरह ही शहद भी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाकर आपकी सुस्त त्वचा को चमकदार बना सकता है। शहद आपकी त्वचा की चमक बनाए रखने में बहुत उपयोगी है। नींबू और जैतून के तेल के साथ इसका इस्तेमाल त्वचा की रंगत निखार देता है। शहद, मिल्क पाउडर और पिसे हुए बादाम का पेस्ट चेहरे पर लगाने से मृत त्वचा दूर होकर चमक बढ़ती है।

एलोवेरा

त्वचा को मुलायम और उसकी आद्र्रता को बनाए रखने में मदद करता है. यदि इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह त्वचा के यौवन को बरकरार रखने में मददगार साबित होता है. बता दे की बाल यदि बहुत ज़्यादा झड़ते हैं, तो एलोवेरा लगाएं. इससे जल्द ही नए बाल उगने लगेंगे.

नींबू का रस

नींबू में साइट्रिक ऐसिड (citric acid) बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आपकी त्‍वचा के पोषण और सुरक्षा के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। नींबू में और भी पोषक तत्‍व होते है जो अन्‍य फलों की अपेक्षा ज्‍यादा और लाभकारी होते है। फॉसफोरस, विटामिन B, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन C की उपस्थिति नींबू में भरपूर होती है। नींबू का उपयोग बहुत से सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है। यह आपके चेहरे के दाग, मुंहासे, ब्‍लैकहेड, धूप की कालिमा आदि को दूर करने में मदद करता है।

मैश एवोकाडो

रूखी त्वचा की देखभाल के लिए आप एवोकैडो का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें विटामिन बी, सी, ई और के, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ-साथ एंटी-एजिंग एंटीऑक्सीडेंट सहित कई विटामिन और मिनरल होते हैं. एवोकैडो फेस पैक त्वचा के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है.

दही फेस पैक

दही को एक खास स्वाद के लिए सदियों से आहार में शामिल किया जाता रहा है। इसी वजह से दही को लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का एक अहम हिस्सा कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। दही मनुष्य को आंतरिक और बाहरी रूप से स्वस्थ रखने का काम कर सकता है। जी हां, इसे खाने के साथ ही त्वचा पर लगाने के भी अनेक फायदे होते हैं। शायद इसी वजह से कई जगह दही फेस पैक काफी प्रचलित है।


Next Story
Share it