ग्वालियर

ग्वालियर में बैठकर ढाई सौ अमेरिकियों से स्कैम, एफबीआई ने एमपी पुलिस से मांगी डिटेल

Sanjay Patel
11 Jan 2023 11:09 AM GMT
ग्वालियर में बैठकर ढाई सौ अमेरिकियों से स्कैम, एफबीआई ने एमपी पुलिस से मांगी डिटेल
x
एमपी की ग्वालियर पुलिस से अमेरिका की फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने उन ठगों की डिटेल मांगी है जिनके द्वारा ग्वालियर में बैठकर अमेरिका में रहने वाले लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया।

एमपी की ग्वालियर पुलिस से अमेरिका की फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने उन ठगों की डिटेल मांगी है जिनके द्वारा ग्वालियर में बैठकर अमेरिका में रहने वाले लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया। इनके द्वारा ढाई सौ से अधिक अमेरिकियों को अपनी ठगी का निशाना बनाया है। ये ठग गुजरात और आगरा उत्तरप्रदेश के हैं। ठगी करने वाला यह गैंग सेंट्रल जेल ग्वालियर में बंद है।

ऐसे बनाते थे निशाना

गुजरात के ठगों द्वारा ग्वालियर के आनंद नगर में अपना ठिकाना बनाया गया था। लैंडिंग क्लब अमरीकन कंपनी का एजेंट बनकर इनके द्वारा ठगी की जा रही थी। इस धंधे में शामिल मास्टरमाइंड सागर और महिला साथी मोनिका हैं। दोनों अहमदाबाद के निवासी बताए गए हैं। अप्रैल 2022 में ग्वालियर क्राइम ब्रांच द्वारा इनको गिरफ्तार किया गया था। अपने पांच अन्य साथियों के साथ मिलकर इनके द्वारा ठगी को अंजाम दिया जा रहा था। पुलिस की पूछताछ में इनके द्वारा यह खुलासा किया गया कि विदेशियों से लोन के नाम पर सिक्योरिटी नंबर, बैंकिंग डिटेल लेकर इसके बाद वेरीफाई करने का हवाला देकर कमीशन में इंटरनेशनल गिफ्ट वाउचर (अमरीकन एक्सप्रेस, गूगल प्ले कार्ड, बेस्ट बाई, एप्पल, बनीजा वीजा) लेते थे। इनके द्वारा केवल विदेशियों और विशेषकर अमेरिका के निवासियों को ही अपना निशाना बनाया गया है। पूछताछ के दौरान इनके द्वारा 250 सौ से ज्यादा अमेरिकी लोगों को अपना शिकार बनाने का खुलासा किया था।

ठगों की कुंडली खंगाल रही एफबीआई

बताया गया है कि ठगी के दौरान विदेशियों से लोन के नाम पर इनके द्वारा इंटरनेशनल गिफ्ट वाउचर लिया जाता था। इन गिफ्ट वाउचरों को गिरोह का मास्टरमाइंड शॉपिंग के जरिए कैश में बदल लेता था। ठगी का सरगना सागर और उसकी महिला साथी मोनिका व अन्य पांच साथी ग्वालियर जेल में बंद हैं। एफबीआई की क्राइम ब्रांच ने अब यह ब्योरा मांगा है कि इनके ठिकाने से बरामद लैपटॉप, कम्प्यूटर में अमेरिका के कितने लोगों का डेटा था। ग्वालियर क्राइम पुलिस को एफबीआई ने अमेरिकी नागरिकों के स्टेटमेंट लेकर भी थमाए गए हैं।

इनका कहना है

एएसपी क्राइम ब्रांच राजेश डंडोतिया के अनुसार अमेरिकन जांच एजेंसी द्वारा ठगों के बारे में ग्वालियर पुलिस से ब्योरा मांगा गया है। एफबीआई द्वारा ठगे गए अमेरिकी नागरिकों के स्टेटमेंट भी पुलिस को दिए गए हैं। क्राइम ब्रांच पुलिस कार्रवाई में जुट गई है।

Next Story