ग्वालियर

एमपी के ग्वालियर में बारात से पहले पहुंच गई पुलिस, गायब हुए दूल्हा व बाराती

Sanjay Patel
3 Dec 2022 11:27 AM GMT
एमपी के ग्वालियर में बारात से पहले पहुंच गई पुलिस, गायब हुए दूल्हा व बाराती
x
ग्वालियर के एक मैरिज गार्डेन में बारात आने से पहले पुलिस पहुंच गई। जिसे देखकर वहां मौजूद कुछ बारातियों में अफरा-तफरी की स्थिति निर्मित हो गई तो वहीं कुछ अपना सामान समेटकर चंपत हो गए।

ग्वालियर के एक मैरिज गार्डेन में बारात आने से पहले पुलिस पहुंच गई। जिसे देखकर वहां मौजूद कुछ बारातियों में अफरा-तफरी की स्थिति निर्मित हो गई तो वहीं कुछ अपना सामान समेटकर चंपत हो गए। जबकि दूल्हा बारातियों के साथ बीच रास्ते से दबे पांव वापस हो गया। मामला कन्या के नाबालिग होने से जुड़ा हुआ है। बताया गया है कि यहां पर होने वाली शादी में दुल्हन की उम्र केवल 15 वर्ष थी जबकि दूल्हा 25 वर्ष का था। जिसकी सूचना पुलिस हेल्प लाइन में दी गई थी। जिससे पुलिस बगैर समय गंवाए मौके पर पहुंच गई।

उम्र संबंधी नहीं दिखा पाए दस्तावेज

हुरावली स्थित एक मैरिज गार्डेन में सूचना के बाद पुलिस पहुंच गई। जहां पुलिस को नाबालिग कन्या की शादी कराए जाने की सूचना दी गई थी। वहां मौजूद लोगों द्वारा पुलिस का विरोध भी किया गया। किंतु जब पुलिस ने लड़की की उम्र संबंधी दस्तावेज दिखाने को कहा तो परिजन रात 10 बजे से लेकर रात 2 बजे तक कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवा सके। जिसके चलते पुलिस ने शादी को तत्काल रुकवाकर दुल्हन को निगरानी में लेकर वन स्टॉप सेंटर भेज दिया।

लड़की शादी करने के लिए नहीं थी तैयार

चाइल्ड लाइन संस्था के हेल्प लाइन नंबर पर उक्त आशय की सूचना मिली थी कि हुरावली स्थित एक मैरिज गार्डेन में नाबालिग लड़की शादी कराई जा रही है। लड़की भी इस विवाह के लिए राजी नहीं है। जिसके चलते उसका जबरन विवाह करवाया जा रहा है। सूचना मिलते ही चाइल्ड लाइन वे विशेष किशोर पुलिस यूनिट की इंस्पेक्टर डिंपल मौर्य, सिरोल थाना प्रभारी गजेन्द्र धाकड़ को मामले की सूचना दी गई। तकरीबन रात 10 बजे प्रशासनिक व पुलिस का अमला मैरिज गार्डेन पहुंच गया। जहां पुलिस को देख वहां पहले से मौजूद बाराती खिसक लिए। इस दौरान नाबालिग के परिजन भी पुलिस से बहसबाजी पर उतारू हो गए। जिस पर पुलिस ने उनसे उम्र संबंधी दस्तावेज दिखाने के लिए कहा गया। लगभग चार घंटे तक इंतजार के बाद भी परिजन कोई भी दस्तावेज दिखाने में असमर्थ रहे। जिससे यह विवाह रुकवा दिया गया। इस संबंध में एसएसपी अमित सांघी का कहना है कि बाल विवाह की सूचना मिलने पर पुलिस व अन्य विभागों की संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए शादी रुकवा दी है। जैसे ही आगे कोई शिकायत मिलेगी तो उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

Next Story