ग्वालियर

Lokayukta Action: एमपी के ग्वालियर में ₹15,000 रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा गया पटवारी

Sanjay Patel
22 Jun 2023 10:41 AM GMT
Lokayukta Action: एमपी के ग्वालियर में ₹15,000 रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा गया पटवारी
x
MP News: लोकायुक्त की लगातार कार्रवाईयों के बावजूद सरकारी कार्यालयों में रिश्वतखोरी थमने का नाम नहीं ले रही है। ऐसा ही एक मामला एमपी के ग्वालियर का प्रकाश में आया है जहां पटवारी ने सीमांकन की एवज में रिश्वत की रकम मांगी थी।

लोकायुक्त की लगातार कार्रवाईयों के बावजूद सरकारी कार्यालयों में रिश्वतखोरी थमने का नाम नहीं ले रही है। ऐसा ही एक मामला एमपी के ग्वालियर का प्रकाश में आया है जहां पटवारी ने सीमांकन की एवज में रिश्वत की रकम मांगी थी। लोकायुक्त ने पटवारी को रंगे हाथ रिश्वत लेते धर दबोचा। लोकायुक्त द्वारा पटवारी के किराए के मकान में की इस कार्रवाई से हड़कम्प मच गया।

सीमांकन कराने की एवज में मांगी थी रकम

ग्वालियर लोकायुक्त एसपी रामेश्वर यादव के मुताबिक उनके कार्यालय में पिछले दिनों शिवपुरी जिले के बैराड तहसील के गांव खेरपुरा निवासी ग्रामीण उम्मीद सेहर द्वारा एक शिकायती आवेदन दिया गया था। जिसमें फरियादी ने बताया था कि गांव में उसकी जमीन का सीमांकन कराने के लिए तहसील में उसेन आवेदन दिया था। जहां पदस्थ पटवारी हल्का नंबर 139 लीलाधर माहौर बैराड द्वारा सीमांकन की एवज में रिश्वत मांगी जा रही है।

फरियादी को रकम के साथ मकान पर बुलाया

फरियादी द्वारा की गई शिकायत के बाद लोकायुक्त पुलिस ने इसकी सत्यता परखने के लिए आवेदक को टेप रिकॉर्डर दिया। फरियादी उम्मीद सेहर ने पटवारी लीलाधर माहौर को रिश्वत देने के लिए हां कह दी। जिसके पश्चात पटवारी ने बीती रात यानि बुधवार 21 जून की रात गोकुल धाकड़ का मकान बरौद रोड, बैराड पर फरियादी को रकम के साथ बुलाया। पटवारी यहां पर किराए के मकान में रहता था।

रिश्वत लेते ही दबोच लिया

फरियादी द्वारा बातचीत लोकायुक्त पुलिस को दी गई। रिश्वत मांगे जाने के प्रमाण मिलने के बाद लोकायुक्त पुलिस ग्वालियर ने पटवारी को ट्रेप करने की प्लानिंग बनाई। 21 जून को राहत को ही पटवारी के पते पर आवेदक के साथ पहुंच गई। पटवारी लीलाधर माहौर को जैसे रिश्वत की 15 हजार रुपए की रकम फरियादी ने थमाई वैसे ही इशारा मिलते ही बाहर खड़ी लोकायुक्त पुलिस ने पटवारी को रंगे हाथों रिश्वत लेते दबोच लिया। लोकायुक्त ने जब पटवारी के हाथ धुलवाए तो वह गुलाबी हो गए। लोकायुक्त ने आरोपी पटवारी के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया।

Next Story