ग्वालियर

एमपी ग्वालियर जीवाजी विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा तिथि जारी, कब से होंगी परीक्षाएं जान लें

Sanjay Patel
25 Dec 2022 11:25 AM GMT
एमपी ग्वालियर जीवाजी विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा तिथि जारी, कब से होंगी परीक्षाएं जान लें
x
जीवाजी विश्वविद्यालय द्वारा स्नातकोत्तर तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा तिथि जारी कर दी गई हैं। यह परीक्षाएं 30 दिसम्बर से आयोजित की जाएंगी।

जीवाजी विश्वविद्यालय द्वारा स्नातकोत्तर तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा तिथि जारी कर दी गई हैं। यह परीक्षाएं 30 दिसम्बर से आयोजित की जाएंगी। जबकि स्नातकोत्तर पहले सेमेस्टर की तिथियां अभी नहीं जारी की गई हैं। 30 दिसम्बर से प्रारंभ होने वाली यह परीक्षाएं 13 जनवरी तक संचालित होंगी। परीक्षा का समय दोपहर 2 से 5 बजे निर्धारित किया गया है।

पहले सेमेस्टर की परीक्षा में अभी देरी

स्नातकोत्तर पहले सेमेस्टर की परीक्षा 15 जनवरी से पहले प्रारंभ होने की संभावना नहीं है। विश्वविद्यालय सूत्रों की मानें तो अब तक कॉलेजों की सम्बद्धता प्रक्रिया ही पूरी नहीं हो पाई है। इसके बाद परीक्षा फॉर्म भरने का अवसर छात्रों को दिया जाएगा तब कहीं जाकर प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होंगी। बताया गया है कि जेयू और उससे सम्बद्ध कोर्सों में विभिन्न कोर्सों की परीक्षाएं लगातार जून माह तक आयोजित की जाएंगी। जेयू और इससे सम्बद्ध कॉलेजों में स्नातक पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन दिसम्बर माह में किया जाता है किंतु इस बार परीक्षाएं देरी से प्रारंभ हो रही हैं।

लीड कॉलेज कराएंगे प्रायोगिक परीक्षाएं

नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए विशेष प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित कराई जानी हैं। जिसकी जिम्मेदारी जीवाजी यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक द्वारा लीड कॉलेजों को दी गई हैं। जिसके लिए बाह्य परीक्षक नियुक्त कर परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। बताया गया है कि स्नातकोत्तर तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा 30 दिसम्बर से प्रारंभ होकर 13 जनवरी तक आयोजित की जाएंगी। इसके बाद परिणाम आने में भी 15 दिन से अधिक का वक्त लग सकता है। ऐसी में 30 जनवरी तक ही स्नातकोत्तर तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद जताई गई है।

इनका कहना है

इस संबंध में जीवाजी यूनिवर्सिटी ग्वालियर के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल कुमार शर्मा के मुताबिक स्नातक तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा तिथियां जारी कर दी गई हैं। यह परीक्षाएं 30 दिसम्बर से आयोजित की जाएंगी। प्रथम सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियां जल्द जारी की जाएंगी। स्नातक प्रथम वर्ष की विशेष प्रायोगिक परीक्षा कराने की जिम्मेदारी लीड कॉलेजों को सौंपी गई है। जिनके द्वारा ही प्रायोगिक परीक्षाएं कराई जाएंगी।

Next Story