ग्वालियर

मध्य प्रदेश का पहला एलिवेटेड फ्लाईओवर, स्वर्णरेखा नदी पर बनेगी 15 Km लंबी सड़क

मध्य प्रदेश का पहला एलिवेटेड फ्लाईओवर, स्वर्णरेखा नदी पर बनेगी 15 Km लंबी सड़क
x
Swarnrekha River Elevated Flyover: सवर्णरेखा नदी के ऊपर एलिवेटेड फ्लाईओवर बनने वाला है

Swarnrekha Nadi Flyover: मध्य प्रदेश में पहली बार किसी नदी के ऊपर एलिवेटेड फ्लाईओवर बनने वाला है. ग्वालियर शहर से गुजरने वाली स्वर्णरेखा नदी के ऊपर 15 Km लंबी सड़क बनने के प्रोजेक्ट की शुरआत हुई है, स्वर्णरेखा नदी के ऊपर एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। 15 सितम्बर को स्वर्णसेखा एलिवेटेड फ्लाईओवर का शिलान्यास होगा।

एमपी के ग्वालियर से गुजरने वाली स्वर्णरेखा नदी (Swarnrekha Nadi Gwalior) में मध्य प्रदेश का पहला एलिवेटेड फ्लाईओवर बनेगा, इस प्रोजेक्ट की लागत 829 करोड़ रुपए है. इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी करने वाले हैं. इस दौरान एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान और एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौके पर मौजूद रहेंगे।

मध्य प्रदेश का पहला एलिवेटेड फ्लाईओवर

ग्वालियर की स्वर्णरेखा नदी पर एमपी का पहला एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण 15 सितम्बर से शुरू हो जाएगा। मध्य प्रदेश में यह पहला ऐसा प्रोजेक्ट है जिसमे नदी के ऊपर से फ्लाईओवर बनाने का काम किया जाना है.

ग्वालियर में एलिवेटेड फ्लाईओवर

एलिवेटेड फ्लाईओवर का के पहले फेज का निर्माण जलालपुर से लेकर रानी लक्ष्मीबाई समाधी स्थल तक होगा। पहले फेज में 6 किमी लम्बे फ्लाईओवर का शिलान्यास 15 सितम्बर के दिन नितिन गडकरी के हाथों होगा। बताया गया है कि इस एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण होने के बाद शहर के ट्रैफिक से 50% दबाव कम हो जाएगा। नीचे स्वर्णरेखा नदी बहती रहेगी और ऊपर से गाड़ियां गुजरेंगीं।

गौरतलब जा की ग्वालियर की स्वर्णरेखा नदी नाले में तब्दील हो गई है, लेकिन सरकार ने इसकी सफाई करने को लेकर कोई प्रयास नहीं किया है. पानी बदबूदार और गंदा हो गया है. लेकिन करोड़ों की लागत से इसके ऊपर फ्लाईओवर जरूर बनाया जा रहा है. ऐसे में स्वर्णरेखा नदी जल्द ही स्वर्णरेखा नाले के नाम से पहचानी जाएगी

Next Story