ग्वालियर

एमपी के ग्वालियर में पकड़ी गई नकली शक्तिवर्धक दवा बनाने वाली फैक्ट्री, आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Sanjay Patel
22 May 2023 9:09 AM GMT
एमपी के ग्वालियर में पकड़ी गई नकली शक्तिवर्धक दवा बनाने वाली फैक्ट्री, आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
x
MP News: मध्यप्रदेश के ग्वालियर में नकली आयुर्वेदिक शक्तिवर्धक पाउडर बनाने वाली एक फैक्ट्री पर क्राइम ब्रांच और थाटीपुर पुलिस ने कार्रवाई की है। यह फैक्ट्री एक अपार्टमेंट में किराए का फ्लैट लेकर संचालित की जा रही थी।

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में नकली आयुर्वेदिक शक्तिवर्धक पाउडर बनाने वाली एक फैक्ट्री पर क्राइम ब्रांच और थाटीपुर पुलिस ने कार्रवाई की है। यह फैक्ट्री एक अपार्टमेंट में किराए का फ्लैट लेकर संचालित की जा रही थी। यहां से नकली पाउडर, मेडिसिन, खाली डिब्बे और रैपर कार्रवाई के दौरान बरामद किए गए हैं। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर फ्लैट को सील कर दिया है।

कमा रहे थे मोटा मुनाफा

पुलिस के मुताबिक जनकगंज थाना क्षेत्र के हनुमान चौराहे के समीप एक मार्केट में श्रीहरि विष्णु नाम से दुकान संचालित की जा रही थी। कंपनी अपने प्रोडक्ट को 255 रुपए में मार्केट में बेच रही थी। आरोपी उन्हीं के प्रोडक्ट की नकली कॉपीराइट बनाकर 170 रुपए में नकली प्रोडक्ट मार्केट में सप्लाई कर रहे थे। बिना लायसेंस के ही नकली दवा बनाकर बाजार में सप्लाई कर मोटा मुनाफा कमाया जा रहा था। पुलिस द्वारा फ्लैट सील करने के बाद इसकी सूचना आयुष विभाग के अधिकारियों को दी। आयुष विभाग के अधिकारी माल को जब्त कर सैंपल की जांच करने के बाद इसकी रिपोर्ट पुलिस को सौपेंगे।

यह है मामला

इस संबंध में क्राइम ब्रांच के एडिशनल एसपी राजेश दंडोतिया के मुताबिक एसएसपी राजेश सिंह चंदेल के पास थाटीपुर स्थित मयूर मार्केट में एम सत्यम फार्मेसी एडवांस ग्रोथ नाम से फर्म संचालक जितेन्द्र शर्मा, उनके भाई मनोज शर्मा ने शिकायत कर बताया कि कुछ लोग उनके प्रोडक्ट की कॉपीराइट बनाकर सप्लाई कर रहे हैं। उनका कहना था कि उनकी फर्म आयुर्वेदिक शक्तिवर्धक पाउडर बनाती है। शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई करते हुए थाटीपुर और क्राइम ब्रांच टीम ने जनकगंज थाने के सामने छोटी फ्रूट मंडी के अंदर साक्षी अपार्टमेंट के एक फ्लैट पर छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया। जहां से भारी मात्रा में नकली शक्तिवर्धक पाउडर, मेडिसिन, एलोपैथिक की कुछ दवाइयां पाई गईं। इसके साथ ही काफी मात्रा में तैयार प्रोडक्ट और लूज प्रोडक्ट के साथ ही खाली डिब्बे, नकली रैपर, पैक करने वाली मशीन पाई गई।

दो आरोपी गिरफ्तार

इस नकली शक्तिवर्धक पाउडर को बनाने वाले विकास सखाला और भरत कुशवाहा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दोनों पकड़े गए आरोपी कंपनी के प्रोडक्ट के नाम में छेड़छाड़ कर उसका कॉपीराइट बनाकर कम कीमतों में यह शक्तिवर्धक पाउडर दुकानों में सप्लाई कर रहे थे। एडवांस ग्रोथ बनाने वाले शिकायतकर्ता मनोज शर्मा के मुताबिक उन्हें काफी दिनों से उनके प्रोडक्ट की कॉपीराइट बनाकर दवाइयां शहर और बाहर सप्लाई होने की जानकारी मिल रही थी। जिस पर उनके द्वारा पुलिस में शिकायत की गई थी।

इनका कहना है

मामले को लेकर क्राइम ब्रांच एडिशनल एसपी राजेश दंडोतिया के मुताबिक एम सत्यम फार्मेसी के संचालकों द्वारा शिकायत की गई थी उनके फर्म एडवांस शक्तिवर्धक पाउडर तैयार करती है। कुछ लोग उनके प्रोडक्ट की नकली कॉपीराइट बनाकर बाजार में सप्लाई कर रहे हैं। जिसके बाद पुलिस द्वारा कार्रवाई को अंजाम दिया गया। दो आरोपियों को पकड़ा गया है। जिनके खिलाफ कॉपीराइट एक्ट के तहत मामला दर्ज कर पूछताछ की जा रही है।

Next Story