गुना

एमपी के गुना में लव मैरिज करने पर पंचायत ने सुनाया गांव छोड़ने का फरमान, उल्लंघन किया तो परिवार को भुगतनी पड़ी सजा

Sanjay Patel
3 Jun 2023 9:35 AM GMT
एमपी के गुना में लव मैरिज करने पर पंचायत ने सुनाया गांव छोड़ने का फरमान, उल्लंघन किया तो परिवार को भुगतनी पड़ी सजा
x
MP News: एमपी के गुना में लव मैरिज करना दंपती को भारी पड़ गया। पंचायत ने फरमान जारी कर दिया कि वह गांव छोड़कर चले जाएं किंतु उन्होंने इसका पालन नहीं किया। ऐसे में उन्हें ऐसी सजा दी गई कि उनकी जान पर बन आई।

एमपी के गुना में लव मैरिज करना दंपती को भारी पड़ गया। पंचायत ने फरमान जारी कर दिया कि वह गांव छोड़कर चले जाएं किंतु उन्होंने इसका पालन नहीं किया। ऐसे में उन्हें ऐसी सजा दी गई कि उनकी जान पर बन आई। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। युवक और युवती दोनों के परिवार खेती-किसान करते हैं।

यह है मामला

ममला नवंबर 2021 का है। धरनावदा इलाके में रहने वाले संदीप कुशवाह गांव की ही सीमा कुशवाह से प्रेम करते थे। इसकी जानकारी युवती के परिजनों को हुई तो उनके द्वारा संदीप के साथ मारपीट की गई। सीमा ने पुलिस को बुला लिया जिसके बाद पुलिस ने संदीप को बुलवाया। इस दौरान समाज के कुछ लोग भी मौके पर पहुंच गए। संदीप से पूछा गया कि वह सीमा को अपने साथ रखना चाहता है क्या जिस पर उसने हां में जवाब दिया। दोनों बालिग थे जिसके बाद पुलिस ने मामला दोनों पर छोड़ दिया।

पंचायत ने सुनाया यह फैसला

इसी दिन शाम को पंचायत बुलाई गई। पंचायत में यह निर्णय लिया गया कि दोनों शादी कर सकते हैं। किंतु युवती के परिवार वालों की आपत्ति के बाद यह कहा गया कि शादी के बाद उन्हें गांव छोड़कर जाना होगा। जिसके बाद दोनों ने कोर्ट मैरिज कर ली। शादी के कुछ दिन बाद वह वापस गांव पहुंच गए। तब से युवती के परिवार वाले धमकी देते थे कि गांव छोड़ दो। चार माह पूर्व भी युवती के ससुर से यह कहा गया था कि गांव छोड़कर अन्यत्र चले जाएं। पंचायत का आदेश नहीं मानने पर लड़की के परिजन ने लड़के और उसके परिजनों को धमकाना प्रारंभ कर दिया। गांव छोड़कर जाने का दबाव बनाया किंतु वह इसके लिए राजी नहीं हुए।

लाठी, सरिया और तलवार से कर दिया हमला

इस दौरान गत गुरुवार को रात तकरीबन 9 बजे लड़की के पिता और भाई ने संदीप उसके परिजनों पर प्राणघातक हमला कर दिया। लाठी, सरिया और तलवार से किए गए हमले में संदीप सहित उसके पिता व भाई घायल हो गए। इस दौरान आरोपियों ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी और वहां से चले गए। हमले में लड़के पक्ष से संदीप, कैलाश नारायण व संदीप का भाई घायल हुआ। जबकि लड़की पक्ष से बल्लू, संतोष और कमल सिंह को चोटें पहुंची हैं। युवती सीमा ने भी अपने परिवार वालों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की है। पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है।

Next Story