General Knowledge

कैमरे में हुआ रिकॉर्ड सुनकर रह जाएंगे दंग, मरने के बाद क्या सोचता रहता है दिमाग? सामने आया ये बड़ा राज!

कैमरे में हुआ रिकॉर्ड सुनकर रह जाएंगे दंग, मरने के बाद क्या सोचता रहता है दिमाग? सामने आया ये बड़ा राज!
x
Human Mind After Dying: पहली बार कैमरे में रिकॉर्ड हुआ कि जब किसी आदमी की मौत नजदीक आती है, तो उस दौरान उसके दिमाग में क्या चल रहा होता है।

Rewa Riyasat, Human Mind After Dying: पहली बार कैमरे में रिकॉर्ड हुआ कि जब किसी आदमी की मौत नजदीक आती है, तो उस दौरान उसके दिमाग में क्या चल रहा होता है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि मरता हुआ दिमाग आखिरी पलों में अपनी जिंदगी की अच्छी यादें याद कर रहा होता है। रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने गलती से हमारे सबसे जटिल अंग यानी दिमाग को कैप्चर किया। इस दौरान उन्होंने रिकॉर्ड किया कि ब्रेन आखिरी समय में आखिर क्या सोचता है।

पहली बार मनुष्यों में देखा गया ऐसा परिवर्तन

आखिरी वक्त में दिमाग में इस तरह की चीजों से चुनौती बढ़ जाती है कि आखरी जिंदगी कब खत्म होगी। क्योंकि इस दौरान इंसान के पार्ट डोनेट करने में भी काफी परेशानी होती है। उन्होंने बताया कि इंसान के अलावा चूहों में भी इस तरह के ब्रेनवेव परिवर्तन देखे गए हैं, लेकिन मनुष्यों में ऐसा पहली बार ही देखा गया है।

यह शख्स मौत के 15 मिनट पहले यह सोच रहा था

द सन की रिपोर्ट के अनुसार, एक अस्पताल में मरीज का इलाज चल रहा था, दरअसल यहां पर 81 वर्ष के शख्स का मिर्गी का इलाज चल रहा था, जिसे इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम से जोड़ा गया। इलाज के दौरान अचानक उसे हार्ट अटैक आ गया और उसकी मौत हो गई। मौत के पहले 15 मिनट इस शख्स के रिकॉर्ड हो गए हैं, जिससे साफ तौर पर बताया जा सकता है कि वह शख्स अपनी जिंदगी के आखिरी पलों में अच्छी यादों को याद कर रहा था। ये 15 मिनट ईईजी पर रिकॉर्ड किए गए हैं, जिसमें बताया गया कि मरीज के मौत की 30 सेकंड के दौरान उसकी फाइनल हार्ट बीट काफी तेज हो गई थी। और एक यूनिक वेव वहां पर दर्ज हुई। इस वेव को Gamma Oscillations से जाना जाता है। इसको मेमोरी को याद करना और सपने देखने जैसी होती है। रिपोर्ट के अनुसार इस पूरे मामले में अभी और शोध की आवश्यकता है, लेकिन यह जरूर बताया कि मरने से पहले शख्स अपनी सबसे अच्छी यादों को याद करता है।

मरने के बाद भी रहता है दिमाग एक्टिव

शोध में बताया गया कि इस शख्स का दिमाग काफी एक्टिव था। साथ ही बताया कि आखरी समय में इंसान का दिमाग ऐसी स्थिति में पहुंच जाता है कि जैसे कि आप कोई सपना देख रहे होते हैं। हैरानी की बात तो यह है कि उस वक्त हमारा शरीर खत्म हो जाता है, लेकिन फाइनल स्टेज पर पहुंचते-पहुंचते भी हमारा दिमाग काम करता है। इस शोध का आयोजन करने वाले ले लुइसविले जे़मर विश्वविद्यालय के एक न्यूरोसर्जन डॉक्टर अजमल जे़मर ने बताया कि Gamma Oscillations वेव के दौरान हमारा दिमाग पुरानी यादों को याद करने में लग जाता है। उन्होंने कहा कि यह हो सकता है कि इस आखिरी समय में हमारा दिमाग जिंदगी के आखिरी पलों में कुछ जरूरी पलों को याद करता है।

Next Story