General Knowledge

World's Oldest Tree: दुनिया का सबसे पुराना पेड़ 5000 साल से ज़िंदा है, जानें किस देश में है धरती का सबसे पुराना वृक्ष

Worlds Oldest Tree: दुनिया का सबसे पुराना पेड़ 5000 साल से ज़िंदा है, जानें किस देश में है धरती का सबसे पुराना वृक्ष
x
which country Has the oldest tree on earth: दुनिया के सबसे पुराने पेड़ को Ancient Cypress कहा जाता है

Ancient Cypress In Chile: आपने कई ऐतिहासिक स्मारकों को देखा होगा और उनके बारे में पढ़ा होगा लेकिन क्या अपने दुनिया के सबसे पुराने पेड़ के बारे में कभी सुना है, वैसे तो वृक्ष इस पृथ्वी के सबसे पुराने जीवित प्राणी माने जाते हैं, लेकिन समय-समय पर इनमे काफी बदलाव हुआ है. इस बात से कोई शक नहीं है कि इस संसार में सबसे ज़्यादा जीने वाला प्राणी पेड़ है जो सैंकड़ों वर्षों तक जीवित रहता है, मगर एक पेड़ ऐसा भी है जो 5 हज़ार सालों से जिन्दा है.

दुनिया का सबसे पुराना पेड़ किस देश में है

Which country has the oldest tree in the world: दुनिया का सबसे बूढ़ा या पुराना पेड़ चिली (Chile) देश में मौजूद है, आप Chile को दुनिया के सबसे बूढ़े दरख़्त का घर कह सकते हैं. वैज्ञानिकों को जब यह जानकारी हुई तो वो भी हैरान रह गए कि आखिर एक पेड़ इतने सालों से जिन्दा कैसे है.

इस पेड़ को The Great Grandfather Of All Trees कहा जाता है, और इसे Ancient Cypress In Chile भी कहा जाता है जो 5000 साल से भी ज़्यादा पुराना है.

पेड़ का तना 4 मीटर चौड़ा है

The Great Grandfather Of All Trees वैज्ञानिकों द्वारा बताई उम्र से भी ज़्यादा पुराना हो सकता है, क्योंकि इसका व्यास इतना बड़ा है कि साइंटिस्ट ठीक से यह पता नहीं कर पाए हैं कि असल में यह पेड़ कितने समय से जीवित है. क्योंकि इसका तना इतना बड़ा है कि इसकी सटीक उम्र बता पाना बड़ा मुश्किल है. बताया गया है कि इस पेड़ के तने का साइज़ 4 मीटर चौड़ा है मतलब करीब 18 फ़ीट से अधिक। चिली के एक वैज्ञानिक का कहना है कि शोध में पता चला है कि The Great Grandfather Of All Trees 5,484 साल से जिन्दा है


सिर्फ यही पेड़ नहीं है जो हज़ारो साल से जिन्दा है

The Great Grandfather Of All Trees ही एक मात्र ऐसा पेड़ नहीं है जो इतने सालों से जिन्दा है, हालांकि इसे अब दुनिया का सबसे बूढ़ा पेड़ होने का दर्जा मिल गया है लेकिन अमेरिका के केलिफोर्निया के जंगलों में 4,853 साल पुराने पेड़ हैं जो पाइन ट्री (Pine Tree) हैं



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story