General Knowledge

दुनिया का सबसे लंबा पुलिसवाला! बदमाश देखते ही सरेंडर कर देते हैं, जूते का साइज़ जानकर हैरान रह जाएंगे

दुनिया का सबसे लंबा पुलिसवाला! बदमाश देखते ही सरेंडर कर देते हैं, जूते का साइज़ जानकर हैरान रह जाएंगे
x
World's tallest policeman: दुनिया के सबसे लंबे पुलिसवाले का नाम जगदीप सिंह है जो पंजाब के रहने वाले हैं

World's tallest policeman: पुलिस भर्ती के लिए अच्छी हाइट होना बहुत बेनिफिट देती है. जिसका कारण भी आपको मालूम होगा। लेकिन हम बात कर रहे हैं ऐसे पुलिस्मार्की की जिसकी हाइट जरूरत से ज़्यादा ही ऊंची है. इन्हे दुनिया का सबसे लंबा पुलिसवाला कहा जाता है. इनका कद तो छोड़िये अगर जूते का साइज़ भी जान लिया तो आप हैरानी में पड़ जाएंगे।

हम बात कर रहे हैं पंजाब के अमृतसर के जगदीप सिंह की. जो ना सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के सबसे लंबे पुलिसवाले हैं. बदमाश जगदीप सिंह को देखते ही सरेंडर कर देते हैं. वह अपनी हाइट को लेकर पूरी दुनिया में मशहूर हैं लेकिन उनका इतना लंबा कद उन्हें कभी-कभी परेशान कर देता है

जगदीप सिंह 20 साल से पुलिस सर्विस में हैं. साल 2019 में वह अमेरिका गॉट टैलेंट में भी गए थे. जहां कई पगड़ीधारियों ने अपना हुनर दिखाया था. इस शो में पार्टिसिपेंट नारियल और तरबूज के बने घेरे में लेट गया और दूसरा साथी अपनी आंख में पट्टी बांधकर उन नारियल और तरबूजों में जोर-जोर से हथोड़ा मारने लगा. एक समय के लिए ऐसा लगा कि पट्टी वाला शख्स अपने साथी का सिर हथोड़े से कुचल डालेगा मगर उनकी परफॉर्मेंस ने सभी को दंग कर दिया। फर्श पर नारियल और तरबूज के घेरे में लेटने वाला शख्स कोई और नहीं जगदीप सिंह थे. शो के जजेस ने जगदीप सिंह की हिम्मत की खूब तारीफ की थी.

दुनिया का सबसे लंबा पुलिस वाला

द ग्रेट खली भी कभी पुलिसकर्मी थे, लेकिन उन्हें कभी दुनिया का सबसे लंबा पुलिसवाला नहीं कहा गया. क्योंकि जगदीप द ग्रेट खली से भी 5 इंच लंबे हैं. खली की हाईट 7 फ़ीट एक इंच है तो जगदीप की हाइट 7 फ़ीट 6 इंच है.

जगदीप सिंह होना इतना भी आसान नहीं है

जगदीप बचपन से ही अलग रहे हैं. अपनी स्कूल, कॉलेज और नौकरी में जगदीप दूसरे से हमेशा अलग नज़र आए. पहले तो इतनी अच्छी हाइट का उन्होंने भरपूर लाभ लिया मगर बाद में यही वरदान उनके लिए अभिशाप बन गया.

जगदीप ऑटो या कार में सफर नहीं कर पाते, उनके साइज़ के कपड़े मिलते नहीं है. दर्जी नाप लेते-लेते थक जाता है. सबसे बड़ी मुश्किल तो तब होती है जब उन्हें अपने साइज़ के जूते खरीदने पड़ते हैं. जगदीप सिंह को 19 नंबर का जूता लगता है जो किसी भी बाजार में नहीं मिलता।

फिल्मों में मिल चुका है काम

.जगदीप 'रंग दे बसंती', 'फिर हेराफेरी', 'तीन थे भाई' और 'वेलकम न्यूयॉर्क' जैसी फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं.

एक तरफ जहां लोग अपनी थोड़ी बहुत सफलता और लोकप्रियता के बाद घमंड से भर जाते हैं वहीं जगदीप में रत्ती भर भी घमंड नज़र नहीं आता. जगदीप के रिश्तेदारों और करीबियों के अनुसार दुनिया के सबसे लंबे पुलिस वाले तथा पंजाब के सबसे लंबे व्यक्ति होने के अलावा जगदीप फिल्मों से लेकर विदेशी शो तक में अपना जलवा बिखेर आए हैं लेकिन उनमें लेश्मात्र भी घमंड नहीं है. वो सबके साथ बहुत प्यार से मिलते हैं.

Next Story