General Knowledge

दवा पैकेट पर क्यों बनी रहती है लाल लकीर, जानिए : GK IN HINDI

दवा पैकेट पर क्यों बनी रहती है लाल लकीर, जानिए : GK IN HINDI
x
GK IN HINDI: शायद आपने भी दवाइयों के पैकेट पर लाल लकीर का निशान देखा होगा। अगर नहीं देखा है तो अवश्य गौर करिएगा ।

GK IN HINDI: शायद आपने भी दवाइयों के पैकेट पर लाल लकीर का निशान देखा होगा। अगर नहीं देखा है तो अवश्य गौर करिएगा । पैकेट पर लाल मोटी लकीर खींची रहती है। यह लाल लकीर कुछ संदेश देती है। लेकिन ज्यादातर लोगों को बात की जानकारी ही नहीं है। ऐसे में आज हम इस संबंध में कुछ जानकारी साझा करने जा रहे है।

लाल रंग का ही प्रयोग क्यों

सोचने की बात तो यह भी है कि अगर दवाई के पैकेट पर लकीर ही खींचनी थी तो लाल के अलावा अन्य रंगों का प्रयोग क्यों नहीं किया गया। इतना तो सभी जानते हैं कि लाल रंग सावधान करते हुए खतरे का संकेत देता है। ऐसे में एक बात तो जरूर है कि अगर दवाई के पैकेट पर लाल रंग का प्रयोग किया गया है तो अवश्य ही कुछ न कुछ सावधान करने की बात होगी।

आइए समझें लाल रंग के लकीर का मतलब

आमतौर पर लोग साधारण बीमारी होने पर डॉक्टर के पास जाने के बजाए केमिस्ट के यहां से दवाई ले लेते हैं। केमिस्ट दवा देवी देता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह स्वास्थ्य के लिए घातक भी हो सकता है। केमिस्ट और दवा खरीदार को आगाह करने के लिए दवाइयों के पैकेट पर लाल लकीर खींच दी जाती है। इसका सीधा मतलब यह होता है की जिन दवाओं पर लाल लकीर हो उसे बिना डॉक्टर की सलाह के उपयोग नहीं करना चाहिए।

अगर धोखे से केमिस्ट आपकी मर्जी के अनुसार वह दवा निकाल कर देता है तो उसे भी लाल रंग की लकीर देखते ही रुक जाना चाहिए। साथ ही ही दवा लेने वाले को जैसे ही के पैकेट पर लाल लकीर दिखे उसे लेने से मना कर देना चाहिए।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Next Story