General Knowledge

99% लोग नहीं जानते कोने में क्यों काटा होता है सिम कार्ड? फटाफट से जानिए

sim card corner cut reason
x

SIM CARD 

मोबाइल की सिम के बिना मोबाइल का कोई उपयोग नहीं है। कहने का मतलब यह है कि अगर मोबाइल में सिम डाल दीया जाए तो उसके सारे प्रोग्राम कार्य करने लगते हैं।

SIM Card Kyu Kata Hua Rahta Hai: मोबाइल की सिम के बिना मोबाइल का कोई उपयोग नहीं है। कहने का मतलब यह है कि अगर मोबाइल में सिम डाल दीया जाए तो इंटरनेट की मदद से उसके सारे प्रोग्राम कार्य करने लगते हैं। लेकिन बिना सिम के मोबाइल का कोई महत्व नहीं है। लेकिन आपने सिम में देखा होगा कि वह एक किनारे में कटा होता है। कभी सोचा है आपने ऐसा क्यों होता है। अगर आपने नहीं सोचा है और सिम के कटे होने के संबंध में नहीं जानते हैं तो आज जान लीजिए इसका मूल कारण क्या है।

क्या है मुख्य कारण

किनारे में सिम के कटे होने के संबंध में जानकारी के लिए आपको कुछ पीछे चलना होगा। इसका मतलब यह कि जब मोबाइल में सिम कार्ड लगाने की व्यवस्था शुरू हुई उस समय सिम कार्ड पूरा चौकोर होता था।

बताया जाता है कि उस समय सिम कार्ड चौकोर होने की वजह से लोगों को मोबाइल में सेट करने में दिक्कत हो रही थी। कहने का मतलब यह है कि लोगों को सिम के उल्टा और सीधा होने का पता ही नहीं चलता था। अगर सिम कार्ड गलत लगा दिया जाए तो वह एक्टिव नहीं होता। ऐसे में बार-बार मोबाइल को खोलना बार-बार सिम को लगाने से सिम की चिप खराब हो जाती थी।

अब लोगों की परेशानी को देखते हुए सिम बनाने वाली कंपनियो ने सिम के स्ट्रक्चर में एक परिवर्तन किया। सिम के एक किनारे को काट दिया। वही मोबाइल की डिवाइस भी इस तरह विकसित की गई है की सिम अपने बराबर खाचे में जाकर बैठे। लोगों को समझने में भी आसानी होती है कि सिम का उल्टा और सीधा भाग कौन सा है। वही लगाने पर अगर वह अपने खाते पर जाकर सेट नहीं होता तो इसका मतलब है कि सिम उल्टी है। उसे तुरंत सीधा कर लगा दिया जाता है।

सिम में किए गए इस परिवर्तन की वजह से लोगों को बहुत सुविधा हो गई। वही सिम बनाकर जारी करने वाली कंपनियों को भी लोगों की शिकायतों से छुटकारा मिला है। इसके पूर्व बार-बार उल्टी सिम लगाने से चिप खराब होने की शिकायत बढ़ती जा रही थी। लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story