General Knowledge

General Knowledge: क्यों होती है टेकऑफ और लैंडिंग के वक्त हवाई जहाज़ की लाइट डीम

Ayush Anand
28 Nov 2021 12:23 PM GMT
Direct flight service started from Indore to Dubai, Scindia and Shivraj showed green signal
x
General Knowledge: आइये जानते हैं टेकऑफ और लैंडिंग के वक्त एरोप्लेन की लाइट कम..

Light of aeroplane dim during takeoff and landing: हम एक जगह से दूसरे जगह सफर करने के लिए बड़े तथा छोटे यात्रा के अनुसार वाहनों का चयन करते हैं परंतु लंबे सफर के लिए हम अधिकतर हवाई जहाज का चयन करते हैं मगर क्या आपने कभी गौर किया है कि हवाई जहाज की टेकऑफ और लैंडिंग के वक्त उसकी लाइट डिम क्यों हो जाती है आज हम आपको इसके पीछे के विज्ञान को बताएंगे।

अक्सर हवाई जहाज की दुर्घटनाएं टेकऑफ (Takeoff) तथा लैंडिंग (Landing) के वक्त ही होती हैं यह एक महत्वपूर्ण समय होता है जब पायलट बहुत सावधानी और एकाग्रता के साथ अपना कार्य कर रहे होते हैं इसलिए पहले ही लाइट्स डिम कर दी जाती है जिससे इमरजेंसी दरवाजों और एक्जिट की लाइटिंग आसानी से दिखाई दे। इन गेट्स पर डिम लाइट में चमकने वाले रिफलेक्‍टर्स लगे होते।

बोइंग एयरलाइन के 2006 से 2017 के बीच के अनुभव के अनुसार, टेकऑफ के शुरूआती 3 मिनट के अंदर 13 प्रतिशत हादसे हुए हैं। लैडिंग के आठ मिनट पहले तक 48 प्रतिशत हादसे होते हैं। लाइट्स डिम करने का मुख्य कारण हमारी आंखों से संबंधित है। हमारी आंखों को रोशनी से अंधेरे या अंधेरे से रोशनी में खुद को एडजस्ट करने के लिए लगभग 10 से 30 मिनट तक का समय लगता है लेकिन अगर लाइट डिम कर दी जाए तो हमारी आंखों को रोशनी एडजस्ट करने में कम समय लगता है।

Next Story