General Knowledge

फेसबुक का रंग आखिर नीला ही क्यों ? क्या है कारण जानिये

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
फेसबुक का रंग आखिर नीला ही क्यों ? क्या है कारण जानिये
x
फेसबुक का रंग आखिर नीला ही क्यों ? क्या है कारण जानिये फेसबुक की शुरुआत 4 फरवरी 2004 से हुई थी. इस मौके पर हम आपको यहां फेसबुक और इसके मुखिया

फेसबुक का रंग आखिर नीला ही क्यों ? क्या है कारण जानिये

आकांक्षा द्विवेदी -फेसबुक की शुरुआत 4 फरवरी 2004 से हुई थी. इस मौके पर हम आपको यहां फेसबुक और इसके मुखिया Mark Zuckerberg के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारियां दे रहे हैं.इसके नीला रंग होने का कारण है विशेष।

Mark Zuckerberg turns 36-

बेहद कम उम्र में Mark Zuckerberg ने सक्सेस और पॉपुलैरिटी की वह ऊंचाई हासिल कर ली है,जिसे पाने में कुछ लोगों की आधी से ज्यादा उम्र गुजर जाती है. आज Mark Zuckerberg दुनिया के तीसरे सबसे बड़े अमीर सक्श है,उनकी दौलत 78.8 अरब डॉलर यानी तकरीबन 5901.17 अरब रूपए है.
साल 2004 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शुरू करने के बाद इस नीले प्लेटफार्म ने लोगों को कुछ ऐसा आकर्षित किया कि साल ख़त्म होते होते इसके 10 लाख यूजर हो चुके से.2020 की पहली तिमाही में पूरी दुनिया में इसके 2.6अरब से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फेसबुक का रंग नीला ही क्यों है ?Mark Zuckerberg ने इसके लिए कोई दूसरा रंग क्यों नहीं चुना? इसके पीछे वजह है Zuckerberg की एक बीमारी।

रेड-ग्रीन कलर ब्लाइंडनेस के हैं शिकार

Mark Zuckerberg ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था, कि उन्होंने एक ऑनलाइन टेस्ट लिया था और तब उन्हें मालूम हुआ था कि वे कलर -ब्लाइंड हैं.फेसबुक के को-फाउंडर और सीईओ Mark Zuckerberg को रेड-ग्रीन कलर ब्लाइंडनेस है. इस वजह से फेसबुक को Zuckerberg की इक्छानुसार ब्लू कलर का रखा गया है.
The New Yorker की एक रिपोर्ट के अनुसार Mark Zuckerberg को रेड-ग्रीन कलर ब्लाइंडनेस नामक परेशानी है, इसकी वजह से उन्हें सबसे अच्छी तरह ब्लू कलर ही दिखाई देता है। इसी वजह से फेसबुक की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर ब्लू कलर का सबसे अधिक इस्तेमाल हुआ है. एक बार एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में Zuckerberg ने खुद कहा था कि ब्लू उनके लिए रिचेस्ट कलर है.

शीशे की तरह चमकता है भारत की इस नदी का पानी, पारदर्शिता ऐसा कि तल भी दिखता है साफ़

23 की उम्र में ही अरबपति

फेसबुक की बदौलत Zuckerberg महज 23 की उम्र में ही अरबपति बन गए थे.आज फेसबुक व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम को हिस्सा बना चुके हैं. यहां तक की हाल में ही फेसबुक ने भारत की दिग्गज टेलिकोमी कंपनी जियो के साथ भी सौदा किया है.इसी डील के तहत जियो के करीब 9.9फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए फेसबुक लगभग 43,574 करोड़ का निवेश करेगी। Mark Zuckerberg एक डॉग लवर है और उनके पास हंगरियन शीपडॉग है, जिसका नाम Beast है. इसके फेसबुक में 2 मिलियन से ज्यादा फैंस भी है. [signoff]
Next Story
Share it