General Knowledge

क्यों होता है AC का कलर सफेद, जानिए क्या है वजह?

Why is color of AC white, know what is reason
x
आखिर एयर कंडीशनर कारण हमेशा सफेद क्यों होता है, आइये जानते हैं..

गर्मियों में राहत पहुंचाने वाला एयर कंडीशनर यानी कि एसी अब आम हो गया है लगभग हर घर में ऐसी को देखा जा सकता है। एयर कंडीशनर एक कॉमन इलेक्ट्रिकल डिवाइस बन चुका है मगर इस कॉमन से दिखने वाले एसी में एक अनकॉमन सा सवाल है और वह है आखिर एयर कंडीशनर कारण हमेशा सफेद क्यों होता है। बहुत कम ही लोगों के मन में यह सवाल आया होगा और अगर सवाल आया होगा तो उसका जवाब उन्हें नहीं मालूम होगा। आज हम आपको बताएंगे एयर कंडीशनर का रंग सफेद क्यों होता है और इसके पीछे की वजह क्या है।

एयर कंडीशनर के रंग की वजह जाने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि एयर कंडीशनर दो यूनिट के होते हैं। विंडो एसी में तो एक ही यूनिट होता है, जो बाहर की तरफ होता है। वहीं, स्प्लिट एसी में एक यूनिट रूम में और एक यूनिट बाहर होती है। ऐसे में बाहर की यूनिट तो हमेशा सफेद ही होती है, जबकि अंदर की यूनिट में कभी कभी डिजाइन या दूसरा रंग देखने को मिलता है।

एयर कंडीशनर के सफेद होने का कारण यह है कि सफेद रंग सूर्य की किरणों को कम एब्जॉर्ब करता है और सूर्य की किरणों को रिफ्लेक्ट करता है। ऐसा करने से एयर कंडीशनर के अंदर कुछ मशीन जैसे कंप्रेसर को हानि नहीं पहुंचती है और वह सुरक्षित रहता है। सफेद रंग इसीलिए गर्मियों में भी पहनने की सलाह दी जाती है क्योंकि सफेद रंग सूर्य की रोशनी को कम एब्जॉर्ब करता है।

Ayush Anand | रीवा रियासत

Ayush Anand | रीवा रियासत

    Next Story