General Knowledge

GK: चोरी के डर के बावजूद कोयले को ओपन वैगन में क्यों ढोया जाता है?

gk questions
x
चोरी के डर के बावजूद कोयले को ओपन वैगन में क्यों ढोया जाता है.. आइये जानते हैं

दोस्तों आप लोगों ने देखा होगा कि कोयला को मालगाड़ी में रखकर एक राज्य से दूसरे राज्य लेकर जा जाता है लेकिन क्या आपने देखा होगा की मालगाड़ी के डिब्बे पूरी ऊपर की तरफ से खुले होते हैं और उनके अंदर कोयला रखा होता है, ऐसे में कोई भी व्यक्ति आसानी से कोयला चोरी कर सकता है इसके बावजूद भी कोयला को मालगाड़ी में जब रखा जाता है तो डिब्बे ऊपर से पूरी तरह से खुले होते हैं आखिर में इसकी वजह क्या है अगर आप नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े आइए जाने-

ओपन वैगन में क्यों लादा जाता है कोयला?

अपने यहां कोयले की अधिकतर ढुलाई रेलगाड़ी (Goods Train) से ही होती है। चाहे वह देश में कोयले के खदानों से निकाला गया कोयला (Domestic Coal) हो या फिर विदेश (Imported Coal) से लाया गया। उसे खदानों से या फिर बंदरगाहों से बिजली घर या कारखानों तक मालगाड़ी के जरिए ही ढोया जाता ऐसे में तो कोई भी व्यक्ति कोयला आसानी से चोरी कर सकता है फिर भी ऐसे डिब्बों का इस्तेमाल क्यों किया जाता है तो इसके पीछे की वजह है जब कोयला के खदानों से कोयला को लाकर मालगाड़ी में डाला जाता है तो इसके लिए बुलडोजर का इस्तेमाल किया जाता है और डिपो में कोयला और डालना काफी आसान होता है और अगर डिब्बे बंद होंगे तो ऐसे में कोयला उनमें रखना काफी मुश्किल होगा और वक्त भी बहुत ज्यादा लगता है इसलिए हमेशा ओपन वैगन के अंदर कोयला को लादा जाता है.

इसके अलावा जब मालगाड़ी अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचती है जहां पर कोयला को खाली करना है तो आसानी से मालगाड़ी के डिब्बों को पलट दिया जाता है जिससे कोयला मालगाड़ी से निकालना आसान होता है इसी के कारण इस प्रकार के डिब्बे का इस्तेमाल किया जाता. सबसे महत्वपूर्ण बातें कि इस प्रकार के डिब्बे में कोयला लादने से चोरी होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है .

Vinod Paul | रीवा रियासत

Vinod Paul | रीवा रियासत

    Next Story