General Knowledge

रात में गश्त के दौरान पुलिस क्यों बजाती है हूटर, बेहद इंट्रेस्टिंग है इस सवाल का जवाब : General Knowledge

रात में गश्त के दौरान पुलिस क्यों बजाती है हूटर, बेहद इंट्रेस्टिंग है इस सवाल का जवाब : General Knowledge
x
General Knowledge: अगर आप रात के समय शहर की गलियों से होकर निकले हैं तो आपकी मुलाकात अवश्य ही गश्त करने वाले पुलिस की टीम से हुआ होगा।

General Knowledge: अगर आप रात के समय शहर की गलियों से होकर निकले हैं तो आपकी मुलाकात अवश्य ही गश्त करने वाले पुलिस की टीम से हुआ होगा। लेकिन शहर में रहने वाले लोगों को तो रात के समय कई मर्तबा पुलिस की गाड़ी के हूटर सुनाई देते होंगे सुनाई देते है। लेकिन क्या आपने सोचा है कभी कि पुलिस हूटर बजाकर रात्रि गश्त के समय चोरों को सचेत करती है या उन्हें पकड़ने का प्रयास कर रही है। आइए जाने पुलिस के हूटर बजाने के पीछे की आखिर वजह क्या है।

आमजन का अपना मत

पुलिस के हूटर बजाने के पीछे चाहे पुलिस का कोई मत हो लेकिन आमजन का मत है कि पुलिस हूटर बजाकर चोरों को पकड़ने के बजाय उन्हें सतर्क करती है। जिससे चोर हूटर की आवज सूनकर यहां वहां दुबक जायें। लेकिन यह बात किस हद तक सही है इसका पता लगाने के लिए हम आपके सामने कुछ उदाहरण रखना चाह रहे हैं।

पुलिस के हूटर से बचे करोड़ों के जेवरात

बात 2021 की है। रात के समय जब मध्यप्रदेश के भिंड शहर में एक ज्वेलरी शॉप को चोरों ने अपना निशाना बनाया। चोर ज्वेलरी मालिक की सभी सुरक्षा चुनौतियों को तोड़ते हुए शॉप के अंदर दाखिल हो गए। लेकिन बताया जाता है कि चोर काउंटर के अंदर रखें सोने के जेवरात तक पहुंच पाते इसी दौरान पुलिस का हूटर बज उठा।

ऐसे में चोरों को मौका ही नहीं मिला और पुलिस के डर से भाग खड़े हुए। वही पुलिस की भी नजर टूटे शटर के ज्वेलरी शॉप पर पड़ गई। सतर्कता का परिचय देते हुए सराफा व्यवसाई को सूचित किया और कार्यवाही शुरू की गई। जिसमें सर्राफा व्यवसाई ने पुलिस को बताया टीकरी 20 से 25 ग्राम सोना और इसी वजन में चांदी रखी हुई थी। और चोर कुछ नहीं ले जा पाए।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी शोसल मीडिया से मिली जानकारियों पर आधारित है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story