General Knowledge

महिलाओं के शर्माने पर पुरुषो कि क्यों बढ़ जाती है धड़कन, खो देते हैं अपनी सुध-बुध : GK IN HINDI

महिलाओं के शर्माने पर पुरुषो कि क्यों बढ़ जाती है धड़कन, खो देते हैं अपनी सुध-बुध : GK IN HINDI
x
GK IN HINDI: आमतौर पर सुंदर महिलाओं का देखना पुरुषों को अत्याधिक भाता है। यह किसी एक पुरुष के साथ नहीं सभी के साथ होता है।

GK IN HINDI: आमतौर पर सुंदर महिलाओं का देखना पुरुषों को अत्याधिक भाता है। यह किसी एक पुरुष के साथ नहीं सभी के साथ होता है। वही अगर सुंदर महिलाएं शरमाते हुए मुस्कुरा दे तो पुरुषों के दिल की धड़कन तेज हो जाती है। या यूं कहा जाए कि पुरुष अपनी सुध-बुध खो देते हैं। लेकिन महिलाएं ऐसा कैसे कर पाती हैं इसके पीछे विज्ञान का एक बड़ा फंडा है। जिसे समझने की आवश्यकता है।

क्यों और कैसे शर्माती है लड़कियां

बात अगर विज्ञान की करें तो पता चलता है कि मनुष्य के शरीर की किडनी के ऊपर एक ग्रंथि पाई जाती है जिससे एड्रेना लाइट हार्मोन उत्सर्जित होता है। वास्तव में यही हार्मोन है जो लड़कियों को शर्माने जैसी अदा प्रदान करता है। इसी हार्मोन के बल पर लड़कियां शर्म आती हैं। जिससे उनके शरीर के अभाव में हुआ परिवर्तन सामने वाले व्यक्ति को भी उत्तेजित कर देता है।

क्या होता है हार्मोन उत्सर्जन पर

  • जानकारों का मानना है कि जब एड्रेनाइट हार्मोन का उत्सर्जन होता है तो दिमागी नियंत्रण कम हो जाता है। वही बताया गया है कि शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है जिससे शरीर बहुत ही तेजी के साथ नेवाले की ओर आकर्षित होने लगता है।
  • बताया जाता है कि पाचन तंत्र की रक्त वाहिनी या सिकुड़ जाती हैं जिससे मनुष्य की नींद गायब हो जाती है। आंखों में एक अलग तरह की चमक महसूस की जाती है तो वही दिल की धड़कन भी तेजी के साथ बढ़ने लगती है।
  • इस सारी प्रक्रिया के कारण हम यह कह सकते हैं कि जैसे ही महिलाएं शर्मती हैं तो पुरुष की सारी थकान दूर हो जाती है। उसे ऐसा महसूस ही नहीं होता कि वह थका हुआ है।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story