General Knowledge

मणिपुर में किसकी सरकार है? Manipur Violence के चलते विपक्ष बीजेपी को क्यों घसीट रहा है? पीएम मोदी से इस्तीफा क्यों मांग रहे है?

मणिपुर में किसकी सरकार है? Manipur Violence के चलते विपक्ष बीजेपी को क्यों घसीट रहा है? पीएम मोदी से इस्तीफा क्यों मांग रहे है?
x
Manipur Me Kiski Sarkar Hai: मणिपुर हिंसा के चलते 'प्रधान मंत्री इस्तीफा दो' ट्रेंड हो रहा है, विपक्ष बीजेपी पर हमलावर हो रहा है

Manipur Ke CM Kis Party Ke Hain: मणिपुर में पिछले ढाई महीने से हिंसा जारी है. कुकी और मैतई आदिवासी एक दूसरे की जान लेने में तुले हैं. एक दूसरे के घर जलना, एक दूसरे को ही जला कर मार डालना, बहन-बेटियों का गैंगरेप करना और आर्मी-पुलिस के वेपन्स को चोरी कर हिंसा फैलाना, मणिपुर में सिर्फ यही हो रहा है. कहने को यहां पुलिस और सेना सब तैनात हैं लेकिन लॉ एंड आर्डर नाम की चीज़ नहीं बची है. जब से Manipur Gang Rape Video सामने आया है उसके बाद तो विपक्ष केंद्र सरकार और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के पीछे पड़ गया है. मणिपुर जल रहा है और इस नफरत भरी आग में इंसानियत भी जल कर राख हो गई है. जाहिर सी बात है कि यहां मणिपुर राज्य सरकार की लापरवाही है. लेकिन विपक्ष पीएम मोदी का इस्तीफा क्यों मांग रहा है? यह समझने वाली बात है

मणिपुर में किस पार्टी की सरकार है?

Manipur Me Kis Party Ki Sarkar Hai: मणिपुर के मुख्य मंत्री (Manipur CM) एन बिरेन सिंह (N. Biren Singh) हैं. जो 2017 से राज्य के मुख्य मंत्री हैं. 2013 में बिरेन सिंह कांग्रेस में थे और 2017 में बीजेपी में शामिल हो गए थे. और कांग्रेस में शामिल होने से पहले वे मणिपुर की Democratic Revolutionary Peoples Party (DRPP) में थे.

मणिपुर में बीजेपी की सरकार है?

2022 में मणिपुर में विधान सभा चुनाव हुए, चुनाव के बाद बीजेपी, नेशनल पीपुल्स पार्टी, नागा पीपुल्स फ्रंट और लोक जनशक्ति का गठबंधन हुआ. एन बिरेन सिंह के नेतृत्व में बीजेपी को 32 सीटों में जीत मिली, और कांग्रेस 5 सीटों में सिमट गई 60 सीटों में चुनाव हुआ और बहुमत बीजेपी को मिला, फिर भी पार्टी ने अपनी सहायक पार्टियों का साथ नहीं छोड़ा और गठबंधन की सरकार बनाई.

प्रधान मंत्री इस्तीफा दो क्यों ट्रेंड हो रहा

मणिपुर हिंसा से जब Manipur Rape Video सामने आया, जिसमे दो कुकी महिलाओं को निवस्र करके सड़क में घुमाया गया और उनका गैंगरेप किया गया तो विपक्ष हमलावर हो गया. मणिपुर में हिंसा की शुरुआत कुकी ने की, ज्यादा आक्रामक और हिंसक कुकी समुदाय के लोग ही हैं जिन्होंने पुलिस के वेपन्स चुराए और मैतेई समुदाय के लोगों को जिंदा जलाना शुरू किया। लेकिन Manipur Gang Rape Video आने के बाद कुकी समुदाय को मीडिया और विपक्ष से सिम्पथी मिलने लगी. जबकि अत्याचार, हिंसा, रेप, मर्डर ये दोनों समुदाय के लोगों के साथ हो रहा है. विपक्ष को सिर्फ एक मुद्दा चाहिए और जलती चिताओं में रोटी सेकने से ही नेताओं का पेट पलता है.

Next Story