General Knowledge

IAS या IPS ज़्यादा पॉवरफुल कौन होता है?

IAS या IPS ज़्यादा पॉवरफुल कौन होता है?
x
Who is more powerful IAS or IPS: IAS और IPS में ज़्यादा ताकरवर अफसर कौन होता है कभी सोचा है

IAS or IPS Who Is More Powerful: UPSC Exam यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा पास करना और तगड़ी सैलरी उठाने वाला अधिकारी बनना ज़्यादातर स्टूडेंट्स का सपना होता है. UPSC पास करने वाले कैंडिडेट्स ही IAS, IPS, IES या IFS अधिकारी बनते हैं. इन सभी ब्यूरोक्रेट्स के काम अलग-अलग होते हैं. अपन बात करेंगे IPS और IAS की और ये जानेंगे कि ज़्यादा पॉवरफुल कौन होता है IAS या IPS

IAS Vs IPS Power

IAS की जिम्मेदारियां

Responsibilities Of An IAS Officer: IAS अधिकारी की जिम्मेदारी एक जिले या किसी बड़े डिपार्टमेंट का प्रशासन संभालना होती है. उन्हें अपने सम्बंधित क्षेत्र के विकास के लिए रिपोर्ट बनाना, सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन, नीतियों को लागू करना और महत्वपूर्ण निर्णय लेना होता है.

IPS की जिम्मेदारियां

Responsibilities Of An IPS Officer: एक आईपीएस की जिम्मेदारी अपने जिले में होने वाली आपराधिक गतिविधियों की जांच करना और लॉ एन्ड आर्डर मेंटेन रखना होता है. आईएएस का कोई ड्रेस कोड नहीं होता मगर आईपीएस ड्यूटी के दौरान खाखी वर्दी पहनता है. आईएएस को बॉडीगार्ड मिलते हैं और आईपीएस के साथ पूरी फ़ोर्स चलती है.

आईएएस या आईपीएस कौन ज़्यादा पॉवरफुल होता है

IAS और IPS का काम और जिम्मेदारी अलग होती हैं. IAS अधिकारियों को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग व कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय नियंत्रित करती है। वहीं दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्रालय IPS कैडर को नियंत्रित करती है। IAS अधिकारी का वेतन IPS अधिकारी की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक होता है।एक क्षेत्र में केवल एक IAS होता है जबकि IPS की संख्या जरूरत के हिसाब से बढ़ाई जा सकती है. दोनों अपने अपने पद में बारबार की रैंक के होते हैं. IAS के पास प्रशासनिक पॉवर होती है तो IPS के पास पुलिस फ़ोर्स।

IAS IPS को कितनी सैलरी मिलती है जानने के लिए यहां क्लिक करें

Next Story