General Knowledge

बवाल आदमी है भाई: पहले स्नाइपर बना फिर डॉक्टर और अब एस्ट्रोनॉट, यही है असली वन मैन आर्मी

बवाल आदमी है भाई: पहले स्नाइपर बना फिर डॉक्टर और अब एस्ट्रोनॉट, यही है असली वन मैन आर्मी
x
Who is Jonny Kim: जोनी किम नाम के इस मल्टी टेलेंटेड आदमी ने अपनी जिंगदी में जो बनना चाहा वो बन गया

Who is Jonny Kim: बचपन में हम सब सोचते थे बड़े होकर फौजी बनेगे, डॉक्टर बनेंगे और स्पेस में जाने वाला अंतरिक्ष यात्री भी बनेंगे, सब करेंगे दुनिया पहचानेगी, शक्तिमान बन जाएंगे।और आज हम लोग क्या कर रहे हैं ये हम ही लोग जानते है। लेकिन इस दुनिया में ऐसा एक शक्तिमान है जो पहले तो प्रोफेशनल आर्मी स्नाइपर बना फिर उसका मन नहीं लगा तो बढ़िया डॉक्टर बन गया और वो काम करने में भी मजा नहीं आया तो साइंटिस्ट बन गया यार... कितना पढाई किया भाई ये

हम बात कर रहे हैं जॉनी किम की जिसने अपनी ज़िन्दगी में कई रोमांच किए, हां इसी नाम से मिलता जुलता एक आदमी और है जो कभी डॉक्टर, वैज्ञानिक, पुलिस, फ़कीर, अमीर, साइंटिस्ट, डेंटिस्ट सब बन जाता है उसका नाम जॉनी सिंस है। खैर मजाक की बात साइड में रखते हैं और अपन जोनी किम की बात करते हैं. बहुत बवाल चीज़ है ये आदमी।

पहले स्नाइपर बना फिर डॉक्टर और फिर एस्ट्रोनॉट

जॉनी किम जब 16 साल के थे तब एक नेवी सील कमांडों बन गए थे. किम ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उसके आर्मी ज्वाइन करने से उनकी मां को बहुत दुःख हुआ था. उन्हें यह मंजूर नहीं था कि उनका बेटा एक स्नाइपर बने.

जॉनी किम फिर कोरोनाडो में नेवल स्पेशल वारफेयर में अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद एक एलीट नेवी सील टीम के सदस्य बन गए और बाद में उन्हें SEAL टीम 3 को सौंपा गया। अपने सैन्य करियर के दौरान, किम ने एक विशेष ऑपरेशन कॉम्बैट मेडिसिन के रूप में सेवा करते हुए 100 से अधिक लड़ाकू ऑपरेशन पूरे किए। वो भी एक नाविक, और एक स्नाइपर के रूप में वो काम करते थे इतना बनने के बाद भी उनकी चुल्ल ख़त्म नहीं हुई, उन्हें वीरता के साथ सिल्वर और ब्रॉन्ज़ स्टार्स से भी सम्मानित किया गया। बाद में किम ने 2012 में सैन डिएगो विश्वविद्यालय में गणित में डिग्री ली और वापस लौट गए।

बोले अब डॉक्टर बन के देख लेते हैं

नेवी सील कमांडों की नौकरी छोड़ने के बाद किम ने महसूस किया कि युद्धक्षेत्र में उनके अनुभवों ने उन्हें डॉक्टर बनने के लिए प्रेरित किया था। उन्होंने 2016 में हार्वर्ड मेडिकल स्कूल से मेडिकल की पढाई की और एक डॉक्टर बन गए। उनकी तमाम उपलब्धियों के बाद भी मानवता की सेवा करने की उनकी इच्छा पूरी नहीं हुई। तभी उन्होंने सितारों तक पहुंचने का फैसला किया। 2017 में वापस, किम ने एक अंतरिक्ष यात्री की उम्मीदवारी के लिए आवेदन किया और NASA द्वारा एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में सेलेक्ट हो गए, जॉनी किम पहले कोरियाई-अमेरिकी एस्ट्रोनॉट बन गए।

रुको जरा सबर करो

NASA ने अब जॉनी किम को अपने इम्पोर्टेन्ट मिशन के लिए सेलेक्ट किया है साल 2024 में NASA अपना Artemis Mission लांच करने वाला है जिसमे यह मिशन चांद में जाएगा और वहां किम को चलने का मौका दिया जाएगा। सोचिये ज़रा पहले नेवी सील में एक नाविक सिर्फ प्रोफेशनल स्नाइपर, 100 लड़ाई, फिर डॉक्टर उसके बाद एस्ट्रोनॉट और अब सीधा चांद वाले मिशन में जाने वाले जॉन किम ने कितनी पढाई की होगी। इसी को कहते हैं मस्त रापचिक ज़िन्दगी।

ऐसी ही मस्त ख़बरों को पढ़ने के लिए आप RewaRiyasat.com को फॉलो कर सकते हैं कोई पैसा नहीं लगता

Next Story