General Knowledge

ज्ञान की बात: Petrol Engine और Diesel Engine के बीच क्या फर्क होता है

ज्ञान की बात: Petrol Engine और Diesel Engine के बीच क्या फर्क होता है
x
What's the Difference Between Petrol Engine and Diesel Engine: पेट्रोल इंजन में Spark Plug होता है वहीं डीज़ल इंजन में Fuel Injector होता है

What's the Difference Between Petrol Engine and Diesel Engine: आपने हमेशा सुना होगा कार शो रूम में हमेशा एक कार के मॉडल के 2 वेरिएंट होते हैं एक पेट्रोल और दूसरा डीज़ल, अगर आप सलेसमैन से पूछेंगे कि दोनों कार के इंजन में फर्क क्या है तो ज़ाहिर है तो पावर और माइलेज की बातें बता देगा। लेकिन आपको यहां दोनों इंजीने के बीच में असली फर्क क्या होता है ये जानने को मिल जाएगा। जिसके बाद आप खुद सलेसमैन के सामने ज्ञान झाड़ सकेंगे।

(Difference Between Petrol and Diesel Engine) सबसे पहला फर्क है कि पेट्रोल इंजन में स्पार्क प्लग होता है जबकि डीज़ल इंजन में फ्यूल इंजेक्टर लगा होता है।

क्या होता है पेट्रोल इंजन (How Petrol Engine is Different Than Deasil engine)

ज़्यादातर कार और बाइक में पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल होता है जो एक ऑटो साईकिल में काम करता है, इसमें Isochoric और दो Isentropic प्रोसेस होती है. पेट्रोल इंजन में पेट्रोल के साथ हवा भी कार्बोरेटर में जाकर मिल जाती है फिर हवा और पेट्रोल का मिश्रण सिलेंडर में जाता है।

हवा और पेट्रोल कम्प्रेस्ड होती है. इसके बाद फ्यूल इलेक्ट्रिक स्पार्क के जरिये प्रज्वलित होता है। पेट्रोल इंजन में 2% पेट्रोल और 98% हवा को ईंधन की तरह काम में लिया जाता है।

क्या होता है डीज़ल इंजन (How Diesel Engine Works)

डीज़ल इंजन में इंजेक्टर की मदद से पहले डीज़ल और बाद में हवा को सिलेंडर में डाला जाता है। इसके बाद दोनों का मिश्रण बनता है। डीज़ल इंजन में Spark Plug नहीं होता ब्लकि पहले चार्ज एयर को कम्प्रेस किया जाता है फिर उस कम्प्रेस हवा की ऊष्मा से ईंधन को जलाया जाता है।


और भी कई अंतर हैं जान लीजिये

  • पेट्रोल इंजन की तुलना में डीज़ल इंजन में ईंधन की खपत ज़्यादा होती है
  • डीज़ल इंजन की मेंटेनेंस और खर्च ज़्यादा होता है
  • डीज़ल इंजन की तुलना में पेट्रोल पेट्रोल इंजन के वाहनों में विस्फोट होने का खतरा ज़्यादा होता है

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो औरों तक भी ये नॉलेज पहुंचाने के लिए पोस्ट शेयर करें और RewaRyasat.com को फॉलो करें

Next Story