General Knowledge

अगर कोई गैर-मुस्लिम मक्का में घुस जाए तो उसके साथ क्या होगा?

अगर कोई गैर-मुस्लिम मक्का में घुस जाए तो उसके साथ क्या होगा?
x
What Will Happen If A Non-Muslim Enters Mecca: मक्का इस्लाम का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है और इस्लाम की नज़रों में गैर-मुस्लिम काफिर होते हैं

गैर-मुस्लिम मक्का में घुस जाए तो उसके साथ क्या होगा: इस्लाम को मानाने वाले हर शख्स का सपना होता है कि वो जिंदगी में कम से कम एक बार मक्का (Mecca) जाए. जिस तरह हिन्दुओं में चार धाम यात्रा का महत्त्व है ठीक वैसे ही मुसलमानों में मक्का की एहमियत है. भारत के कुछ मंदिर ऐसे हैं जहां हिन्दुओं को छोड़कर दूसरे किसी मजहब या पंथ के लोगों को जाने की इजाजत नहीं है ठीक ऐसे ही मक्का में भी मुस्लिम्स के अलावा कोई दूसरे धर्म का व्यक्ति नहीं जा सकता है.

सऊदी अरब का कानून वैसे भी बेहद सख्त है और मक्का को लेकर तो नियम और भी कठोर हैं. लेकिन क्या हो अगर कोई गैर मुस्लिम मक्का में घुस जाए? (What if a non-Muslim enters Mecca), अगर गैर मुस्लिम मक्का में अपनी पहचान छिपकर प्रवेश कर जाए तो उसके साथ क्या होगा? (What will happen if a non-Muslim enters Mecca by hiding his identity?) क्या कोई गैर मुस्लिम कभी मक्का के अंदर गया है? (Has any non-Muslim ever entered Mecca?) ऐसे ही दिलचस्प सवालों के जवाब आपको यहां हम बताने वाले हैं.

गैर मुस्लिम मक्का क्यों नहीं जा सकते:

Why non-Muslims cannot visit Mecca: कुरान की आयात नंबर 9:28 में लिखा है 'मुशरिक़ून' यानी अपवित्र लोगों को मक्का में जाने की इजाजत नहीं है. अपवित्र कौन है? वही तो मुस्लिम नहीं हैं सभी अपवित्र हैं. जो पैगंबर मुहम्मद को नहीं मानते, मूर्ति पूजा करते हैं. यानी इस्लाम को ना मानाने वाला हर शख्स इनकी नज़रों में काफिर होता है जो मक्का में नहीं जा सकता क्योंकी वह पाक-साफ़ जगह उसके अंदर होने से दूषित हो जाएगी

कोई गैर मुस्लिम मक्का में घुस जाए तो क्या होगा?

सऊदी अरब का कानून बड़ा सख्त है, वहां के नागरिकों और वहां जाने वाले टूरिस्ट्स दोनों को इन नियमों का पालन करना होता है. जहां चोरी करने पर हाथ काट दिया जाए वहां कोई गैर मुस्लिम मक्का में घुसते पकड़ा जाएगा तो उसके साथ क्या-क्या हो सकता है?

मक्का तो शहर का नाम है उस शहर के अंदर है 'काबा' जहां लोग हज के लिए जाते हैं. काबा तो दूर की बात है नॉन मुस्लिम मक्का शहर की दहलीज में भी नहीं घुस सकते। लेकिन फिर भी अगर कोई गैर-मुस्लिम मक्का के अंदर घुस जाता है और पकड़ा जाता है तो इस बात से कोई दोराय नहीं है कि उसकी बेदम पिटाई हो सकती है. अगर वह किसी ऐसे देश का नागरिक है जिसके ताल्लुकात सऊदी से अच्छे हैं तो उसपर भारी जुर्माना लगाकर वापस उसके देश डिपोर्ट कर दिया जाएगा।

क्या कोई गैर मुस्लिम मक्का गया है?


Has any non-Muslim been to Mecca: गैर मुस्लिम सिर्फ अपनी पहचान छिपाकर ही मक्का के अंदर जा सकता है. और कई बार लोगों ने मक्का क्या काबा के अंदर भी जाकर दिखाया है. पिछले साल ही ऐसी एक घटना हुई थी. इजराइल के न्यूज़ चैनल 13 TV News का एक पत्रकार Gil Tamary ने एक वीडियो अपलोड कर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था. उस पत्रकार ने दावा किया था कि वह एक गैर मुस्लिम होने के बावजूद मक्का होकर लौट आया है और कोई भी उसकी फेक आइडेंटिटी को पकड़ नहीं पाया। Gil Tamary ने Mount Arafat की भी चढ़ाई की थी जहाँ सिर्फ मुसलमान जा सकते हैं. इस घटना के बाद सऊदी ने इजराइल से अपने पत्रकार को माफ़ी मांगने की शर्त रखी थी और उस शख्स को गिरफ्तार कर लिया था जिसने Gil Tamary की मक्का में घुसने में मदद की थी.


Next Story