General Knowledge

अगर कोई पुलिस वाला गाली दे तो क्या करें?

अगर कोई पुलिस वाला गाली दे तो क्या करें?
x
What to do if a policeman abuses: अगर पुलिस गाली दे तो कहां शिकायत करें

What to do if a policeman abuses you: कानून की किताब के अनुसार पुलिस पब्लिक सर्वेंट होती है जिनका काम Law & Order मेंटेन करना होता है. जनता की सुरक्षा और अपराधियों को कोर्ट में पेश कर उन्हें जेल पहुंचना पुलिस का मूल कार्य होता है. समाज में चल रहीं अवैद्य गतिविधयों को होने से रोकना और ऐसा करने वालों को सज़ा दिलाना पुलिस का नौतिक कर्तव्य है. लेकिन कई बार देखा गया है कि पुलिस आम लोगों और बेकसूर जनता से बदजुबानी कर देती है. पुलिस द्वारा अभद्र भाषा का इस्तेमाल करना जैसे प्रथा बन गई है. ऑफिसर रैंक के अधिकारीयों को छोड़ दें तो ज़्यादातर पुलिसकर्मी पहले गालियां देते हैं और उसके बाद बात करते हैं.

भारत में कई लोग रोज़ यही अनुभव करते हैं. पुलिस वाले बेमतलब गालियां बकते हैं, इससे लोगों के स्वाभिमान को ठेस पहुंचती है. लेकिन एक कहावत है 'पुलिस की ना दोस्ती अच्छी ना दुश्मनी' इसी लिए लोग पुलिस से गाली खाने के बाद उस अपमान को जहर के घूंट की तरह निगल जाते हैं और गाली गलौच करने वाले पुलिसकर्मी के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लेते।

भारत देश का नागरिक होने के नाते आपके पास भी कई अधिकार हैं और ऐसे कानून हैं जो नागरिकों के स्वाभिमान की भी हिफाजत करते हैं. अगर कोई पुलिस वाला आपसे अभद्र भाषा का इस्तेमाल करता है या आपको भद्दी गालियां देता है तो आप उसके खिलाफ कानूनी एक्शन ले सकते हैं.

पुलिस वाला गाली दे तो क्या करें

अगर आपको किसी पुलिस वाले ने गाली दी है जो आपसे बर्दाश्त नहीं हो रही है तो आप कानून की मदद से ऐसा करने वाले पुलिसकर्मी को सज़ा दिलवा सकते हैं. IPC सेक्शन 129 के तहत अगर कोई पुलिसकर्मी आपके साथ उसके खिलाफ लीगल एक्शन जा सकता है.

Live Law के अनुसार अगर कोई पुलिस ऑफ़िसर अपनी पावर्स का गलत इस्तेमाल करता है और किसी व्यक्ति को अपनी पावर के रौब में गाली देता है, जिसकी कोई जरूरत नहीं है, तो इंडियन पीनल कोड के सेक्शन 197 के तहत सेंट्रल गवर्नमेंट से परमिशन लेकर इंटरफेयर किया जा सकता है। बल्कि जरूरत पड़ने पर उस पुलिस ऑफ़िसर के अगेंस्ट के सभी किया जा सकता है।

इसके लिए आपको एक वकील की जरूरत पड़ेगी और साथ ही कुछ चश्मदीदों और सबूतों की. अगर आपके पास आई विटनेस हैं या उस घटना का वीडियो है तो कोर्ट में आपका पक्ष मजबूत होगा और आरोपी पुलिसकर्मी को कोर्ट नियमानुसार सज़ा देगा।



Next Story