General Knowledge

गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड के साथ होटल में ठहरने पर पुलिस परेशान करे तो क्या करें

गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड के साथ होटल में ठहरने पर पुलिस परेशान करे तो क्या करें
x
पहली बात तो यह है कि अगर आप 18 साल या उससे ज़्यादा उम्र के हैं तो पुलिस आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती है बशर्ते आप दोनों की मर्जी से होटल में ठहरे हैं तो

What to do if police harass for booking hotel room with girlfriend: भारत में कपल्स के लिए प्राइवेट मूमेंट एन्जॉय करना किसी टैबू (Taboo) से कम नहीं है, समाज लड़का और लड़की को एक साथ देखता है तो उन्हें उनकी ख़ुशी पचती नहीं है यही हाल पुलिस वालों के साथ भी होता है जो भोले-भाले कपल्स को लूटने के लिए उन्हें कार्रवाई करने के नाम पर उसने चढ़ोत्तरी मांगते हैं। इंसान करे तो करे क्या जाए तो जाए कहां?

कपल्स के लिए ना तो पार्क हैं ना ही कोई ऐसी जगह जहां वो इत्मीनान से अपने ख़ुशी के पल बिता सकें। पार्क में अगर कोई बाहें डाल कर ही बैठा हो और पुलिस देख ले तो फिर जबरजस्ती की कार्रवाई पक्की रहती है. मतलब कभी-कभी पुलिस कपल्स के पेरेंट्स बन जाती है और दुनिया भर का ज्ञान देने लगती है।

अनमैरिड कपल भी होटल में कमरा लेकर संबध बना सकता है

भारत आज़ाद देश है और यहां का कानून 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के युवा-युवतियों को अपनी इक्षा से शारीरिक संबध बनाने की आज़ादी देता है। इस कंडीशन में दोनों का बालिग होना ज़रूरी होता है। सुप्रीम कोर्ट भी इस मामले में साफ़ कह चुका है कि संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत आम जनता को मिले मौलिक अधिकार में बालिग अपने मर्जी से किसी के भी साथ रह सकता है.

अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रंड के साथ होटल के किसी कमरे में ठहरे हैं और उसी वक़्त पुलिस वहां पहुंच जाती है, तो इस सिचुएशन में आपको घबराना नहीं है। अनमैरिड होने का ये मतलब नहीं है कि आप अपने पार्टनर के साथ होटल में रुके हैं तो कोई गुनाह कर दिए हैं। पुलिस को ऐसा कोई भी अधिकार नहीं है कि वो आपको अनमैरिड होने पर भी शारीरिक रिलेशन बनाने पर पूछताछ करे या फिर आपको थाने ले जाने की धमकी दे.

लेकिन भारत की पुलिस है भाई क्या कीजियेगा, ऐसा कई बार देखा गया है कि अनमैरिड कपल्स को पुलिस होटल के कमरे में पकडे जाने पर खूब परेशान करती है, उन्हें थाने ले जाने की धमकी देती है और घर वालों को फोन लगाने की बात कहती है। और जब कपल्स डर जाते हैं तो सीधा पुलिस को दान-दक्षिणा मिल जाती है और वो चलते बनते हैं।

सुप्रीम कोर्ट क्या कहता है

सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के अनुसार अनमैरिड कपल को एक साथ होटल का कमरा बुक करने और उसमे समय बिताने का पूरा अधिकार है। बशर्ते दोनों की उम्र 18 के ऊपर होनी चाहिए और आपसी सहमति होनी चाहिए। संविधान के अनुच्छेद 21 के अनुसार मौलिक अधिकार के तहत, कोई भी किसी के साथ भी अपनी मर्जी से शारीरिक सम्बन्ध बनाने का अधिकार रखता है, जरूरी नहीं है कि शारीरिक संबध बनाने के लिए पहले शादी करना ज़रूरी है।

पुलिस फिर भी परेशान करे तो क्या करें

अगर दोनों के बालिग होने के बाद भी पुलिस ब्लैकमेल करती है या डराती-धमकाती है या फिर आपको गिरफ्तार करती है तो यह आम आदमी के मौलिक अधिकार का हनन माना जाता है। आप उस पुलिस वाले के खिलाफ संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत सीधा सुप्रीम कोर्ट या अनुच्छेद 226 के तहत हाई कोर्ट में अपील कर सकते हैं। इसके अलावा आप उस जिले के पुलिस अधीक्षक से भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। साथ ही पुलिस को अच्छा सबक सीखना है तो आप के पास मनधिकार आयोग में भी अपील करने का विकल्प रहता है।

होटल वाला कमरा ना दे तो

अगर होटल वाला आपको सिर्फ इस लिए रूम नहीं देता क्योंकी आप अनमैरिड हैं तो यह अभी मौलिक अधिकार का हनन माना जाएगा। इंडियन होटल इंडस्ट्री की शीर्ष संस्था होटल असोशिएशन का ऐसा कोई नियम नहीं है जिसमे अनमैरिड कपल को रेंट में रूम देने की मनाही हो। फिर भी अगर वो मना करता है तो आप इसकी शिकायत पुलिस या फिर होटल असोशिएशन में कर सकते हैं। उस होटल वाले की बैंड बज जाएगी। आप इसके लिए सोशल मीडिया का इस्तेमल कर सकते हैं। आज कल सोशल मीडिया पुलिस से ज़्यादा एक्टिव है।

पुलिस होटल में छापेमारी क्यों करती है

पुलिस किसी अनमैरिड कपल को अरेस्ट करने या परेशान करने के मकसद से होटल में छापेमारी नहीं करती, ज़ाहिर है हिंदुस्तान में प्रॉस्टिट्यूशन गैरगानूनी है, पुलिस ऐसे ही मामलों में कार्रवाई करती है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ किसी होटल में ठहरे हैं और उसमे पुलिस छापेमारी करने के लिए आती है तो आपको डरना नहीं है बल्कि अपना आईडी कार्ड उन्हें दिखाना है. और कहना है कि आप किसी गैरकानूनी एक्टिविटी में लिप्त नहीं हैं बल्कि आपसी सहमति से यहां ठहरे हैं।



Next Story