General Knowledge

रत्ती भर का क्या अर्थ होता है, 'रत्ती' का मतलब क्या है, आज जान लीजिये

रत्ती भर का क्या अर्थ होता है, रत्ती का मतलब क्या है, आज जान लीजिये
x
What is the meaning of Ratti Bhar: रत्ती के दानों ने एक जमाने में सोना-चांदी मापा जाता था, तभी से रत्ती भर वाला मुहावरा निकला था

What is the meaning of Ratti Bhar: आपने बॉलीवुड की पुरानी फिल्मों में ये वाला डायलॉग सुना होगा "मैं तुम्हे इस जायजाद का रत्ती भर भी हिस्सा नहीं दूंगा" या किसी को ये कहते हुए सुना होगा की "मुझे तो रत्ती भर भी नहीं मिला" लेकिन क्या आपके मन में ये सवाल उठा है कि आखिर रत्ती होता क्या है?

आपको लगता होगा की रत्ती भर का मतलब जरा सा या थोड़ा सा होता है. जबकि ऐसा नहीं है. रत्ती का मतलब कम या थोड़ा नहीं होता, बल्कि रत्ती से बने मुहावरे का इस्तेमाल किसी चीज़ को बहुत कम मात्रा में बताने की संज्ञा होती है.

रत्ती क्या होता है


दरअसल रत्ती एक पौधा होता है, जिससे लाल-काले दाने निकलते हैं, आप उसे रत्ती के बीज या रत्ती के दाने कह सकते हैं. रत्ती के दाने कठोर होते हैं और जब पूरी तरह पक जाते हैं तो पेड़ से गिर जाते हैं. रत्ती के पेड़ ज़्यादातर उष्णकटिबंधीय इलाकों वाले जंगलों या पहाड़ों में मिलते हैं. रत्ती के पौधे को गूंजा कहा जाता है, और इसी गूंजा के अंदर मटर के दाने जैसे रत्ती के बीज निकलते हैं. रत्ती, रति ,गूंजा या घुमची का वैज्ञानिक नाम Abrus Precatorious होता है

रत्ती का इस्तेमाल किस लिए होता है

  • बीते जमाने में सोना-चांदी मापने के लिए कोई मशीन या इंस्ट्रूमेंट नहीं होता था. इसी लिए जेवर बनाने वाले लोग इसी रत्ती के दानों का इस्तेमाल करते थे. इनका इस्तेमाल सोने-चांदी का भार तौलने के लिए होता था. उस समय सोना तोलने के लिए कोई फिक्स्ड पैमाना नहीं हुआ करता था.
  • यहीं से सात रत्ती सोना या मोती माप का ट्रेंड चला था. आपको यह जानकर हैरानी होगी के कई इलाकों में आज भी सोना मापने के लिए आधुनिक मशीनों से ज़्यादा रत्ती के दानों पर विश्वास किया जाता है।
  • रत्ती के दानों को चबाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं. रत्ती के पेड़ की जड़ भी स्वस्थ के लिए लाभदायक रहती है.
  • कई लोग रत्ती के दानों को किसी मोती की माला की तरह गुथकर उसे गले में पहनते हैं. ऐसा कहा जाता है कि रत्ती की माला पहनने से पॉसिटिविटी रहती है.

हर एक रत्ती का वजन एक जैसा होता है

यह अपने आप में आश्चर्य की बात है कि दुनिया में कहीं भी किसी भी रत्ती के पेड़ से निकलने वाले यह रत्ती के बीज का वजन एक जैसा होता है. एक बार वजन मापने में इंसानों की बनाई मशीन गड़बड़ी कर सकती है लेकिन प्रकर्ति द्वारा बनाए गए रत्ती के बीज वजन के मामले में कभी धोखा नहीं देते।

एक रत्ती का कितना वजन होता है

1 रत्ती का वजन लगभग 0.121497 ग्राम होता है. और हर रत्ती का वजन इतना ही होता है. घटता बढ़ता नहीं है.

रत्ती भर से क्या मतलब है

रत्ती उस समय के हिसाब से वजन की सबसे छोटी इकाई हुआ करती थी. इसी लिए लोग-बाग़ जब किसी बहुत कम संख्या या मात्रा को नाम देना चाहते थे तो उसे 'रत्ती भर' कह देते थे मतलब एक रत्ती के बारबार। तो अगली बार कोई 'रत्ती भर' वाले मुहावरे को दोहराए तो आप उसे ये ज्ञान जरूर दीजियेगा

ऐसी ही अनकही-अनसुनी जानकारी जानने के लिए आप RewaRiyasat.com को फॉलो कर सकते हैं.


Next Story