General Knowledge

G7 क्या है? G7 Summit का गठन कब और क्यों हुआ? सदस्य ना होने पर भी भारत को जी7 में क्यों बुलाया गया?

G7 क्या है? G7 Summit का गठन कब और क्यों हुआ? सदस्य ना होने पर भी भारत को जी7 में क्यों बुलाया गया?
x
Why was India invited to G7: भारत G7 का सदस्य नहीं है फिर भी पीएम मोदी को चौथी बार समिट के लिए बुलाया गया है

What Is G7 In Hindi: शुक्रवार 19 मई को जापान के हिरोशिमा में दुनिया के सबसे अमीर देशों के प्रतिनिधियों की बैठक G7 Meeting हो रही है. पीएम मोदी लगातार चौथी बार जी7 मीटिंग में शामिल हो रहे है. भारत G7 Group का सदस्य नहीं है बावजूद इसके इस संगठन ने 2003 से इंडिया को इस मीटिंग में बुला रहा है.

शुक्रवार को हो रही G7 Summit के मुद्दों को जानने से पहले हम G7 का इतिहास (History Of G7 Group In Hindi), G7 सदस्य देश (G7 Members), G7 क्यों बना (Why G7 Was Formed) के बारे में जानते हैं.

History Of G7 Summit

What Is G7: G7 दुनिया के सबसे अमीर 7 देशों का एक संगठन है. जिसमे कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं. इसे ग्रुप ऑफ़ सेवन कहा जाता है.

G7 कब और क्यों बना:When and why was the G7 formed: बात 1973 की है. अमेरिका का तत्कालीन राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन (Richard Nixon) ने अरब देशों से लड़ने के लिए इजराइल को 18 हजार करोड़ रुपए दिए थे. इस बात से सऊदी अरब राजा नाराज हो गए और तेल के उत्पादन में कटौती कर दी. ऐसा करके उन्होंने फलिलिस्तीन के खिलाफ इजराइल का समर्थन करने वाले पश्चिमी देशों को सबक सिखा दिया।

1974 तक आधी दुनिया को तेल की कमी का सामना करना पड़ा. कीमतें 300% तक बढ़ गईं. सबसे ज़्यादा प्रभावित अमेरिका हुआ. तेल की कमी और महंगाई के कारण US में इकोनॉमिक क्राइसिस आ गई.

तेल की कमी से जूझ रहे दुनिया के 6 अमीर देश एक साथ आए. और अपने हितों की रक्षा करने के लिए उन्होंने एक संगठन बनाया जिसे 'Group Of 6' कहा गया. इस ग्रुप ऑफ़ सिक्स में अमेरिका,जर्मनी, इटली, ब्रिटेन और फ़्रांस शामिल थे. 1976 में इस संगठन से कनाडा जुड़ गया और इसका नाम ग्रुप ऑफ़ सेवन यानी G7 पड़ा

कभी रूस भी G7 का हिस्सा था

1998 में रूस इस संगठन से जुड़ गया और इसका नाम G8 पड़ा. तब रूस के राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन थे. लेकिन 2014 में जब रूस ने क्रीमिया में घुसपैठ की तो उसे संगठन से निकाल दिया गया और फिर से इसका नाम G7 हो गया.

पहली G7 बैठक कब हुई थी

When was the first G7 meeting held: G7 संगठन की पहली बैठक सऊदी अरब की तरफ से शुरू की गई आयल क्राइसिस को खत्म करने के लिए आयोजित की गई थी. तब अमेरिका ने डॉलर के दबदबे को बढ़ाने के लिए डॉलर की वैल्यू को सोने (Gold) से डीलिंक कर दिया था. तब से ये 7 देश दुनिया में होने वालीं आर्थिक, व्यापारिक, बॉर्डर के मसले, युद्ध, घुसपैठ और आपसी दोस्ती-दुश्मनी को लेकर बैठक करते रहते हैं.

भारत को G7 मीटिंग में क्यों बुलाया जाता है

Why is India invited to the G7 meeting: भारत को G7 मीटिंग में पहली बार 2003 में बुलाया गया था. तब अटल बिहारी वाजपेयी इस मीटिंग में शामिल होने के लिए गए थे. उनके बाद पीएम मोदी को 4 बार इस मीटिंग के लिए बुलाया गया. भारत को यह देश इसी लिए तवज्जों देने लगे हैं क्योंकी इंडिया की इकोनॉमी दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. पश्चिमी देशों से बाहर के संबंध अच्छे है और भारत एक लोकतांत्रित देश है. भारत के लाखों स्टूडेंट्स और वर्कर्स इन देशों में जाकर पढाई, करते हैं, नौकरी करते हैं. फिर भी भारत किसी के दबाब में नहीं आता.



Next Story