General Knowledge

नॉर्मल और प्रीमियम पेट्रोल के बीच क्या अंतर होता है? क्या पावर पेट्रोल डालने गाडी ज़्यादा माइलेज देती हैं

Abhijeet Mishra
24 Nov 2021 10:19 AM GMT
नॉर्मल और प्रीमियम पेट्रोल के बीच क्या अंतर होता है? क्या पावर पेट्रोल डालने गाडी ज़्यादा माइलेज देती हैं
x
What is the difference between normal and premium petrol: वैसे पावर पेट्रोल की कीमत सामान्य पेट्रोल से 4-5 रुपए ज़्यादा होती है, क्या ज़्यादा पैसे देने का कोई फायदा मिलता भी है

What is the difference between normal and premium petrol: आप जब भी अपनी बाइक या कार में पेट्रोल डलवाने जाते हैं तो वहां टंकी में खड़ा आदमी पूछता है ' साहब सदा या प्रीमियम" फिर आप पूछते हैं प्रीमियम से क्या होता है वो उसका जवाब रहता है 'साहब ये वाले पेट्रोल से इंजन बढ़िया रहता है गाडी माइलेज भी ज़्यादा देती है" अब आप उस बेचारे पेट्रोल टंकी में काम करने वाले आदमी से सादे और प्रीमियम पेट्रोल में अंतर पूछोगे तो वह इसके अलावा क्या ही जवाब दे पाएगा। इसी लिए आज हम आपको बढ़िया ज्ञान देने वाले हैं। आपको ये आर्टिकल पढ़ने के बाद ये पता चल जाएगा की ' नॉर्मल और प्रीमियम/ पावर पेट्रोल में क्या अंतर रहता है।

क्या अंतर रहता है भाई (difference between normal and premium petrol)

एक दम प्रेम से समझाते हैं कोई धक्का मुक्की नहीं करेगा ओके: देखिये दोनों पेट्रोल से गाडी बराबर चलती है, बस फर्क सिर्फ इतना रहता है कि प्रीमियम पेट्रोल में ऑक्टेन की मात्रा ज़्यादा रहती है . प्रीमियम पेट्रोल को ही हाई-ऑक्टेन पेट्रोल कहते हैं, क्योंकि इसमें ऑक्टेन वैल्यू 90 से ऊपर होती है. जबकि भारत में नॉर्मल पेट्रोल में ये 87 तक होती है. ठीक है ना।

अब ये ऑक्टेन क्या बला है ( what is Octane)

असल में ऑक्टेन पेट्रोल में मिलने वाला एक केमिकल होता है, जिस पेट्रोल में ऑक्टेन की मात्रा अधिक रहती है वो गाडी के इंजन पर कम प्रभाव डालता है,मतलब सादे पेट्रोल की तुलना में कम नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ये इंजन की नॉकिंग और डेटोनेटिंग को कम कर देता है। जिससे इंजन का साउंड भी थोड़ा बदल जाता है। कुल मिलाकर गाडी प्रेम से चलती है। इसके अलावा ज़्यादा ऑक्टेन वाला पेट्रोल प्रदूषण भी कम करता है और गाडी का माइलेज भी ज़्यादा मिलता है, यानी कि ओवरआल आपकी गाडी बढ़िया से चलती है। इसका मतलब पेट्रोल टंकी वाले भइया एक दम सही बात बोलते हैं।

गाडी में क्या डलवाना चाहिए सादा या प्रीमियम (which is best Normal petrol or premium petrol)

क्या है कि भारत में ज़्यादातर लोग अपनी गाडी या बाइक में नार्मल पेट्रोल ही डलवाते हैं। ये ससुरा पेट्रोल इतना महंगा है कि पावर वाला पेट्रोल डलवाने की हिम्मत ही नहीं होती , पावर या फिर प्रीमियम पेट्रोल की कीमत भी 4 से 5 रुपए ज़्यादा रहती है इसी लिए बहुतायत अपनी गाडी में नार्मल पेट्रोल डलवाते हैं। लेकिन बढ़िया चकाचक हाई -फाई बाइक और कार्स में परिमियम पेट्रोल ही डलवाना चाहिए, अगर आपकी गाडी के मेनुएल में पावर पेट्रोल लिखा हो तो उसे ही डलवाना चाहिए। और अगर मेनुअल में प्रीमियम पेट्रोल डलवाने के लिए नहीं लिखा है तो कोई ज़बरजस्ती नहीं है आप अपनी गाडी सादे पेट्रोल में चलाइये, पावर पेट्रोल डालने से कोई खास फायदा नहीं मिलेगा।


Next Story
Share it