General Knowledge

What Is Crush India Movement: गदर 2 के ट्रेलर में दिखा 'क्रश इंडिया मूवमेंट' क्या है?

What Is Crush India Movement: गदर 2 के ट्रेलर में दिखा क्रश इंडिया मूवमेंट क्या है?
x
What Is Crush India Movement/ What is the 'Crush India Movement' seen in Gadar 2 Trailer: गदर 2 के ट्रेलर में क्रश इंडिया मूवमेंट के बारे में बताया गया है

Crush India Movement Kya Hai: सनी देओल की नई फिल्म गदर 2 का ट्रेलर (Gadar 2 Trailer) हो गया. गदर 2 के टीजर में फैंस ने Crush India Movement 1971 के पोस्टर देखे। भले ही गदर 2 फिल्म एक काल्पनिक कहानी है लेकिन फिल्म में दिखाए गए 'क्रश इंडिया आंदोलन 1971' की बात 100% सत्य है. जब जिन लोगों ने भारत-पाकिस्तान बंटवारे, भारत-पाकिस्तान 1971 की जंग और Crush India 1971 के बारे में पढाई की है उन्हें हकीकत मालूम है लेकिन गदर 2 का टीजर देखकर जो लोग Crush India को सिर्फ फिल्म की स्क्रिप्ट का पार्ट समझ रहे हैं उन्हें बड़ी गलतफहमी हो गई है.

क्या है क्रश इंडिया आंदोलन 1971

What Is Crush India 1971: 1971 में भारत के साथ पाकिस्तान की जंग हुई थी. यह जंग बांग्लादेश को पाकिस्तान से आजाद कराने के लिए लड़ी गई थी. अंग्रेज जब भारत छोड़कर गए तो उन्होंने बांग्लादेश को भी पाकिस्तान बना दिया था. भारत दोनों तरफ से पाकिस्तान से घिरा हुआ था. बांग्लादेश को पूर्वी पाकिस्तान कहा जाता था. बहरहाल ये युद्ध इंडिया जीत गया था और बांग्लादेश को आजादी मिल गई थी. लेकिन इस जंग के शुरू होने से पहले पाकिस्तान की सरकार और वहां की अवाम ने Crush India Movement शुरू किया था.

Crush India

1971 INDO-PAK War से पहले ना सिर्फ पाकिस्तान की सरकार और सेना बल्कि पाकिस्तान की अवाम को भी भारत के साथ युद्ध लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया था. पाकिस्तानी सेना को सपोर्ट करने के लिए वहां की जनता ने लाहौर से एक रैली निकाली थी जिसमे भारत के खिलाफ नारेबाजी की गई थी.

इस दौरान Crush India के पोस्टर्स लगाए गए थे, हर दिवार, हर गाड़ी में क्रश इंडिया के पोस्टर-बैनर चिपकाए गए थे. इस स्लोगन से पाकिस्तान की जनता अपनी सेना की हौसलाअफजाई कर रही थी कि पाकिस्तानी मिलिट्री भारत को कुचल कर रख देगी।

लेकिन अंत में Crush India Movement धरा का धरा रह गया और भारतीय सेना ने पाकिस्तान को कुचल के रख दिया। भारत ने पाकिस्तान को बांग्लादेश को आजाद करने के लिए मजबूर कर दिया



Next Story