General Knowledge

Miss Universe, Miss World और Miss India बनने के लिए क्या करना पड़ता है

Miss Universe, Miss World और Miss India बनने के लिए क्या करना पड़ता है
x

Harnaaz Sandhu  Miss Universe 2021 

Miss Universe: हर साल Miss Universe और Miss World बनने का कॉम्पिटिशन होता है जो भी इस मुकाम को हासिल करता है उसकी ज़िन्दगी पूरी तरह बदल जाती है

Miss Universe: 21 साल बाद कोई भारतीय मूल की महिला Miss Universe बनी है, इसराइल में हुए मिस यूनिवर्स कॉम्पिटिशन में इंडिया की हरनाज़ संधू (Harnaaz Sandhu) के सिर में मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया है। लेकिन आज का सवाल ये है कि अगर किसी को मिस यूनिवर्स या मिस वर्ड बनना है या उस कॉम्पिटिशन में पार्टिसिपेट करना है तो ये कैसे किया जाता है। इसी किए अपन ने थोड़ा रिसर्च की और जवाब ढूढ़ कर ले आये हैं।

मिस यूनिवर्स की बात करें तो यह एक इंटरनेशनल ब्यूटी कॉम्पिटिशन होता है इसकी शुरुआत कपडा बनाने वाली कम्पनी 'पेसेफिक मिल्स' ने 1952 में अमेरिका के केलिफोर्निया में की थी। इसके बाद धीरे-धीरे इस कॉम्पिटिशन का क्रेज बढ़ने लगा। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के ऑर्गनाइज़र अगल-अलग देश होते हैं। जिनमे 100 देशों से ज़्यादा प्रतियोगी शामिल होती हैं। अबतक सबसे ज़्यादा मिस यूनिवर्स का ख़िताब अमेरिका की खूबसूरत महिलाओं को मिला है।

कैसे बने मिस यूनिवर्स (How to Become A Miss Universe)

मिस यूनिवर्स बनने या इस कॉम्पिटिशन का हिस्सा बनने के लिए पहला स्टेप है आपका मॉडल होना। मॉडलिंग कई प्रकार की होती है, जैसे टीवी मॉडल, रैंप मॉडल, प्रिंट मॉडल और भी कई तरह की मॉडलिंग होती है। मिस यूनिवर्स या मिस इंडिया और या फिर मिस वर्ल्ड बनने के लिए सबसे पहले आपको मॉडल बनना पड़ेगा।

मॉडल बनने के लिए क्या करना पड़ेगा (How to Become A Model)

मॉडल बनने के लिए आपके अंदर अच्छी पर्सनालिटी होना ज़रूरी है। अगर कैमरे के सामने खड़े होने से आपको झिझक महसूस नहीं होती, अतरंगी कपडे पहनने से कोई परेशानी नहीं है और सबसे ज़रूरी आपकी हाइट अच्छी है तो आप अपना करियर मॉडलिंग में बना सकती हैं। मिस यूनिवर्स बनने के लिए पहले कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया जा सकता है जैसे Miss Mp, Miss Delhi, Miss Bihar अदि. इन कॉम्पिटिशन में जीतने वाली महिलाओं को आगे के इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन में भेजा जाता है। इसके अलावा आप अगर किसी मॉडलिंग एजेंसी से जुडी हैं तो भी आप मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता में शामिल हो सकती हैं।

रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है

मिस वर्ल्ड या मिस यूनिवर्स बनने के लिए फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लेना होता है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। मिस इंडिया जीतने वाली लड़की को ही मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड के लिए भेजा जाता है।

फेमिना मिस इंडिया में जाने के लिए क्या करना पड़ता है (How to Participate In Femina Miss India)

इसके लिए समय-समय पर रजिस्ट्रेशन होता है। आप फेमिना मिस इंडिया की वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं। और अगली रजिस्ट्रेशन के बारे में जान सकती हैं।

फेमिना मिस इंडिया की वेबसाइट पर आवेदन करते समय आपको अपनी तीन फोटो भी अपलोड करनी होती हैं जोकि क्लोजअप, मिड शॉट और फुल लेंथ वाली होनी चाहिए। फोटो का साइज कुल 2 MB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

1. पार्टिसिपेंट की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

2.पार्टिसिपेंट की लंबाई 5'5" या उससे ज़्यादा होनी चाहिए।

3. पार्टिसिपेंट अविवाहित होनी चाहिए।

4. प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले या प्रतियोगिता के दौरान गर्भ धारण ना करे।

5.पार्टिसिपेंट को भारतीय पासपोर्ट धारक होना जरूरी है ताकि वह अन्य देशों की यात्रा आसानी से कर सके।

6. पार्टिसिपेंट को बाद में आयु संबंधी दस्तावेज के रूप में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

7. पार्टिसिपेंट को आवास प्रमाणपत्र के रूप में वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड या अन्य मान्य दस्तावेज दिखाना होगा।

सिर्फ खूबसूरत होना काफी नहीं होता

मिस इंडिया (Miss India) मिस यूनिवर्स (Miss Universe) या फिर मिस वर्ल्ड (Miss World) बनने के लिए आपका अच्छा दिखना और अच्छी पर्सनालिटी होना ज़रूरी तो है लेकिन ये काफी नहीं होता है। मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड जीतने वाली लड़कियां Beauty With Brain वाली होनी चाहिए यानी के शक्ल के साथ अक्ल होनी चाहिए। इसका सीधा मतलब दुनिया में क्या चल रहा, क्या बदलाव होना चाहिए, महिलाओं से जुडी समस्याएं और उनका निस्तारण, करेंट अफेयर्स, हाज़िर जवाब, कॉन्फिडेंट होना ये सब भी कैलकुलेट किया जाता है.

हमें उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई बातें समझ में आई होंगी ऐसे ही सवालों के जवाब पढ़ने और जानने के लिए रीवा रियासत को फॉलो करिये और कमेंट में जरूर बताइये

Next Story