General Knowledge

इनकम टैक्स रेड के दौरन जांच अधिकारियों के पास क्या-क्या अधिकार रहते हैं

इनकम टैक्स रेड के दौरन जांच अधिकारियों के पास क्या-क्या अधिकार रहते हैं
x
Income Tax Raid: इनकम टैक्स की रेड में अधिकारीयों को उन सभी भवनों में जाने और जाँच करने की आज़ादी रहती है जहाँ अनरिपोर्टेड रेवेन्यू होने के आधार मिलते हैं

Income Tax Raid: जब कभी किसी के यहां इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का छापा पड़ता है तो सामने वाले की सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है, फिल्मों में दिखाया जाता है कि जांच अधिकारी आरोपी के घर की जबरजस्त तरीके से तलाशी करते हैं, यहां तक की शक के आधार पर घर में थोड़ी-बहुत तोड़फोड़ भी करते हैं। जहां मन करता है वहां घुस जाते हैं। लेकिन क्या सच में ऐसा असली रेड में होता है? इसका जवाब है बिलकुल हां। आइये जानते हैं इनकम टैक्स की रेड जब पड़ती है तो जांच अधिकारीयों के पास कितने अधिकार होते हैं।

रेड कब मारी जाती है

रेड तभी पड़ती है जब संबधित के खिलाफ इनकम टैक्स विभाग के अधिकारीयों को उसके पास अवैध या काली संपत्ति के बारे में एक दम सही जानकरी मिलती है। जैसे किसी के टैक्स चोरी के बारे में पता चल जाए या फिर सरकार के डेटा के अनुसार सामने वाले के पास ज़्यादा पैसा हो, अकाउंट बुक्स और वाउचर चालान में हेरफेर हो, कानून के खिलाफ किया गया इन्वेस्टमेंट और शेयरों के अवैध लेनदेन जैसे मामलों में इनकम टैक्स का छापा पड़ता है।

अधिकारीयों के पास क्या-क्या अधिकार होते हैं

जिस जगह में रेड पड़ती है और जिसके खिलाफ रेड होती है उससे जुडी सभी सम्पत्तियों और भवनों में जाकर अधिकारी खोजबीन कर सकते हैं। जहां उनके पास यह मानने के लिए उचित आधार होते हैं कि अनरिपोर्टेड रेवेन्यू अकाउंट बुक्स या अन्य दस्तावेजों के रूप में बनाए रखा जाता है. उन जगहों पर जाने का रास्ता तलाशा जाता है जहां की चाबी नहीं मिलती है। कहीं अगर पैसा छुपा है और उसे तोडना पड़े तो अधिकारी ये भी कर सकते हैं।

जब्ती भी कर सकते हैं

जांच अधिकारी रेड के दौरन अधिकारी बरामद कैश और फाइल्स सहित बरामद संपत्ति को जब्त क्र सकते हैं जैसे अकाउंटिंग रिकॉर्ड में दर्ज की गई संपत्तियां ,स्पष्ट रूप से परिभाषित धनराशि, एस्टेट्स और ट्रस्टों के लिए टैक्स रिटर्न में लिस्टेड आभूषण आदि।

जिसके यहां छापा पड़ता है उसके क्या अधिकार होते हैं

अगर आरोपी कोई महिला है तो उसकी तलशी सिर्फ महिला अधिकारी कर सकती है, शालीनता के मानकों का कड़ाई से पालन करती है. गवाह के रूप में कम से कम दो सम्मानित और स्वतंत्र स्थानीय नागरिक हो सकते हैं यदि वह सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आती है तो एक अपार्टमेंट में रहने वाली महिला को तलाशी दल में प्रवेश करने से पहले छोड़ने का अधिकार है. इमरजेंसी की स्थिति में डॉक्टर को कॉल किया जा सकता है बच्चे अपना सामान लेकर स्कूल जा सकते हैं सामान्य रूप से खाना खाने की आजादी मिलती है, जब तक कोई अधिकृत अधिकारी या उसके द्वारा अधिकृत कोई अन्य व्यक्ति उपस्थित हो, तब तक जब्त की गई अकाउंट बुक आदि पर एक नजर डालें या जानकारी निकालें.

रेड ना पड़े इसके लिए क्या करें

इसका सीधा जवाब है सरकार और देश के कानून के आधार पर काम करें, भ्रष्टाचार ना करें, समय पर टैक्स दें. ईमानदार रहें

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story