General Knowledge

UPSC IAS Mock Interview: आईएएस की परीक्षा में पूछे जाते हैं कैसे सवाल? देखें UPSC सिविल सर्विस का मॉक इंटरव्‍यू

UPSC IAS Mock Interview: आईएएस की परीक्षा में पूछे जाते हैं कैसे सवाल? देखें UPSC सिविल सर्विस का मॉक इंटरव्‍यू
x
अगर आप UPSC सिविल सर्विस का मॉक इंटरव्‍यू देने जा रहे है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है.

UPSC IAS Mock Interview, UPSC IAS Interview, UPSC IAS Mock Interview Questions, IAS Mock Interview, UPSC IAS Mock Interview, IAS 2022, Sarkari Naukri 2022: अगर आप भी सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं तो आपको मानसिक क्षमता, सामान्य जागरूकता तथा शिष्टाचार से जुड़ी कई बातों के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार होना है। इस तैयारी के दौरान निश्चित तौर पर दिमाग में एक बात आती है कि आखिर कैसे कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं आज हम यूपीएससी सिविल सर्विस का माक इंटरव्यू करेंगे। जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि सिविल सर्विसेज की तैयारी में व्यक्ति को अपनी मानसिक स्थिति कैसी रखनी चाहिए।

करें पूर्ण तैयारी

ऐसे में आवश्यक हो जाता है कि उम्मीदवार शिक्षा के साथ कुछ अन्य तैयारी से भी जुड़ा रहे। जब उसे पता होता है कि परीक्षा के दौरान कैसे प्रश्न और कैसे व्यवहार रखने हैं तो वह पूर्ण तैयारी के साथ परीक्षा में शामिल होता है। आइए जाने कैसे करें परीक्षा की तैयारी।

कितने अंक का होता है इंटरव्यू

आईएएस की परीक्षा 275 अंको की आयोजित की जाती है। परीक्षा कहां होनी है इसकी जानकारी कॉल लेटर में जाती है। साथ ही उसमें बताया जाता है कि किसे किस तरह के कपड़े पहन कर आने हैं। जानकारी के अनुसार पुरुषों के लिए बेसिक फार्मर हल्के रंग की प्लेन शर्ट के साथ डार्क टाउजर और महिलाओं के लिए साड़ी या चूड़ीदार वस्त्र पहनने के लिए कहा जाता है। यूपीएससी की ज्यादातर परीक्षाएं संघ लोक सेवा आयोग धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड नई दिल्ली 110069.

वह कैसे किए जाते हैं प्रश्न

यूपीएससी की परीक्षा में परीक्षार्थी के मानसिक तीक्ष्णता, सामान्य जागरूकता, सामाजिक शिष्टाचार तथा समग्र व्यक्तित्व परीक्षण करने के लिए कुछ खास तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। वही बात अगर शुरुआती दौर की करें तो शुरुआत में साफ्ट स्किल्स पर ध्यान केंद्रित कर प्रश्न पूछे जाते हैं। जैसे-ः

  • हमें अपने बारे में संक्षेप में बताएं।
  • हमें अपने होम टाउन के बारे में बताएं।
  • आपके नाम का क्या अर्थ है। आपके नाम के साथ जुड़ा उपनाम क्या प्रदर्शित करता है और उसके बारे में आप क्या जानते हैं।
  • आप अपने परिवार के बारे में बताएं।
  • कुछ इस तरह के अन्य प्रश्न
  • स्कूल कॉलेज में आपने किस सब्जेक्ट को लेकर पढ़ाई की है और क्यों।
  • आप अपना पसंदीदा सब्जेक्ट बताएं।
  • आपने स्कूल कॉलेज के दौरान किस तरह के प्रोजेक्ट किए हैं?
  • क्या आप अपने आप को एक औसत छात्र कहेंगे क्यों?
  • आज की न्यूज़ हैडलाइन क्या है?

इंटरव्यू की तैयारी कर रहे छात्रों को करंट अफेयर्स पढ़ते रहना चाहिए। क्योंकि कई बार परीक्षक इंटरव्यू के दौरान करंट अफेयर्स से जुड़े कई ऐसे प्रश्न पूछ लेता है जिन पर शायद आपने गौर न किया हो। लेकिन करंट अफेयर्स पर बराबर बारीकी के साथ अध्ययन आवश्यक होता है। इस तरह की तैयारी आपको अवश्य ही यूपीएससी की परीक्षा में सफलता दिलाएगा।

Next Story