General Knowledge

UP Ke Kis Jile Ko Land of Tigers Kaha Jata Hai: लैंड ऑफ़ टाइगर्स यूपी के किस जिले को कहा जाता है?

UP Ke Kis Jile Ko Land of Tigers Kaha Jata Hai: लैंड ऑफ़ टाइगर्स यूपी के किस जिले को कहा जाता है?
x
Uttar Pradesh Ke Kis Jile Ko Land of Tigers Kaha Jata Hai: किसी जमाने में भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था। आज इस बात को सुनने पर लोग विश्वास नहीं करते लेकिन यह बात सत्य है।

UP Ke Kis Jile Ko Land of Tigers Kaha Jata Hai: किसी जमाने में भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था। आज इस बात को सुनने पर लोग विश्वास नहीं करते लेकिन यह बात सत्य है। भारत आज भी विविधताओं से भरा हुआ है। भारत के एक देश में एक ऐसा जिला है जिसे लैंड ऑफ टाइगर कहा जाता है। आइए आज हम इस खासियत के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

कहां है यह स्थान Land of Tigers Kis Jile Ko Kaha Jata Hai

लैंड ऑफ टाइगर की अगर बात कर रहे हैं तो हमें पता होना चाहिए कि इसे बागपत कहा जाता है। वर्तमान समय में बागपत उत्तर प्रदेश का एक जिला है। सामान्य भौगोलिक स्थिति के अनुसार बताएं तो उत्तर प्रदेश का यह शहर दिल्ली-एनसीआर में गिना जाता है। आर्थिक दृष्टिकोण से यह महत्वपूर्ण स्थान है। यमुना नदी के किनारे बसा हुआ है शहर आज से नहीं पूर्व काल से यह जिला बहुत महत्वपूर्ण रहा है।

कहा लैंड ऑफ टाइगर which district is called as land of tigers

भारत देश में एक ऐसा प्रदेश है जो अपनी कई खूबियों के लिए देश भर में जाना जाता है। हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश की। देश का उत्तर प्रदेश अपने आप में पूरे भारत को समेटे हुए हैं। देश का सबसे बड़ा राज्य होने के साथ ही उत्तर प्रदेश के बागपत जिले को लैंड ऑफ टाइगर (land of tiger baghpat) कहा जाता है। यह चर्चा आम लोगों के साथ ही पूरे देश में प्रचलित है।

क्यों पड़ा बागपत नाम

सामान्य तौर उत्तर प्रदेश के गीत जिले के नाम से पता चलता है कि शायद यहां बाघों का निवास रहा हो इसलिए इसे बागपत कहा जाता रहा है। लेकिन अगर पूर्व काल में नजर डालें तो पता चलता है कि पूर्व में इसका नाम व्यग्रप्रस्थ था।व्यग्रप्रस्थ का अर्थ होता है बाघों की भूमि। मतलब कभी न कभी इस स्थान पर भारी संख्या में बाघों का निवास रहा होगा।

लेकिन यह भी बताते हैं कि बाद में जब मुगलों का शासन हुआ मुगलों ने किस स्थान का नाम बदल दिया। मुगलों ने किसका नाम परिवर्तित करते हुए बाघपत रख दिया। यहां के ज्यादातर लोग गुड-चीनी का व्यापार करते हैं। क्षेत्र में कृषि का उत्पादन बहुत बढ़िया है।

Next Story