General Knowledge

टीपू सुल्तान की तलवार 143 करोड़ में नीलाम हुई! टीपू सुल्तान की तलवार में क्या लिखा है? जानकर बुद्धि खुल जाएगी

टीपू सुल्तान की तलवार 143 करोड़ में नीलाम हुई! टीपू सुल्तान की तलवार में क्या लिखा है? जानकर बुद्धि खुल जाएगी
x
Tipu Sultan's sword sold for Rs 143 crore, What is written in the sword of Tipu Sultan: लंदन में सालों से रखी हुई टीपू सुल्तान की तलवार को उम्मीद से 7 गुना दाम पर बेचा गया है

Tipu Sultan's Sword Price: लंदन म्युसियम में रखी हुई टीपू सुल्तान की तलवार की नीलामी हुई. 18वीं सदी में बनाई गई इस तलवार की नीलामी उम्मीद से 7 गुना अधिक कीमत पर हुई. इसी के साथ यह तलवार सबसेमहंगी बिकने वाली भारतीय इस्लामिक वस्तु बन गई है. इसे 144 करोड़ रुपए में नीलम किया (Tipu Sultan's sword sold for Rs 143) गया है.

टीपू सुल्तान की तलवार

The Sword Of Tipu Sultan: ऑक्शन हाउस बोनहम्स के अनुसार अंग्रेजों ने टीपू सुल्तान की तलवार को तब अपने कब्जे में ले लिया था जब टीपू सुल्तान की सेना जंग हार गई थी. इस तलवार को टीपू के बैडरूम से निकाला गया था. टीपू सुल्तान की तलवार जर्मन ब्लेड से प्रभावित होकर बनाई गई थी. इसे 16वीं सदी में भारत भेजा गया था.

4 मई 1799 को टीपू सुल्तान की हार के बाद सेरिंगापटम से उसके कई हथियारों को अंग्रेजों ने लूट लिया था. जिसमे यह तलवार भी शामिल थी. ऑक्शन हाउस के मुताबिक टीपू की तलवार को ब्रिटिश आर्मी ऑफिसर मेजर जनरल डेविड बायर्ड को टोकन के तौर पर गिफ्ट किया गया था।

टीपू सुल्तान की तलवार में उर्दू से क्या लिखा है

Tipu Sultan Ki Talwar Mein Urdu Se Kya Likha Hai: टीपू सुल्तान की तलवार के हेंडल में सोने (Gold) से उर्दू में लिखावट की गई है इसके अलावा तलवार की धार वाले हिस्से में भी उर्दू से कुछ लिखावट उकेरी गई है.


हेंडल में लिखा है 'शासक की शमशीर' और आगे लिखा है 'मेरे मालिक मेरी मदद कर कि, मैं संसार से काफिरों (गैर मुसलमान) को खत्म कर दूँ.

हिदुस्तान में काफिर कौन थे? जाहिर है हिन्दू ही थे. टीपू सुल्तान इन काफिरो को ही खत्म करना चाहता था. और पूरे भारत में इस्लामिक कानून लाना चाहता था जैसा की हर मुगल आक्रांता चाहता था. उसने अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी, देश को बचाने के लिए नहीं बल्कि अपने साम्राज्य को बचाने के लिए. वो कोई देशभक्त नहीं था लेकिन इतिहास की किताब लिखने वालों ने फ्रीडम फाइटर बना दिया।

Next Story