General Knowledge

Old Coins Discovery: यहाँ मिला हजारों वर्ष पुराना चांदी के सिक्कों का खजाना

Sandeep Tiwari
20 Oct 2021 1:49 AM GMT
Old Coins Discovery: यहाँ मिला हजारों वर्ष पुराना चांदी के सिक्कों का खजाना
x
इजराइल में मिला हजारों वर्ष पुराना चांदी के सिक्कों का खजाना

इजराइल के पुरातत्व विभाग को हजारों वर्ष पुराना चांदी के सिक्के का खजाना हाथ लगा है। इन सिक्कों की ढलाई 140 ईसापूर्व की गई थी। बताया जा रहा है कि इस सिक्के में एंटिओकस 7 का चित्र अंकित है। यह खजान एक खेत में दबा मिला है। जिसे पहले तो वहां के लोग समझ ही नही पाये। लेकिन बाद में जब पुरातत्व विभाग को इसकी जानकारी मिली और उसे खुदवाया गया तो चांदी के इस दुर्लभ सिक्के के साथ ही कांस्य के भी शिक्के मिले है।

खेत में मिले थे सिक्के

बताया गया है कि यह इजराइल के एंटिक्स अथॉरिटी के लोगों द्वारा इन दुर्लभ सिक्कों की खोज की गई। पता चलता है कि खोज के दौरान एक खेत मे पत्थर के बीच एक दरार दिखीं। जिसमें अथारिट को कुछ होने का अंदेश हुआ और खुदाई शुरू की गई। जमीन में काफी नीचे जाने पर शेकेल और आधा शेकेल के चांदी के सिक्के मिले।

एंटिओकस 7 का अंकित है चित्र

जांच के बाद पता चला कि खुदाई के दौरान जो सिक्के मिले है उनमे एंटिओकस 7 के चित्र अंकित हैं। वहीं जांच में यह भी पता चला है कि इन सिक्कों की ढलाई लेबनान के टायर सिटी में की गई थी। वहीं इस खजाने में मिले अन्य कई सिक्कों में राजा हेलेनिस्टिक के भाई डेमेट्रियस 2 की भी तस्वीर बनी है।

बचत कर एकत्र किया गया था

खजाने का पता लगाने वाले इजराइल के एंटिक्स अथॉरिटी के लोगों का कहना है कि जहां यह सिक्के मिले हैं वहां कभी पहले किसी का निवास रहा है। इसके भी प्रमाण मिले हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि उक्त निवास करने वाले ने अपनी आमदनी से इन सिक्कों को बचाकर रखा होगा। लेकिन वह किसी कारणवस वह घर छोड गया और दोबारा वापस नही आया।

मिले कांस्य के सिक्के

इजराइल के एंटिक्स अथॉरिटी के इस खोज में चांदी के सिक्के के साथ ही कांस्य के सिक्के मिले हैं। इन सिक्कों पर यहूदी सामराज्य के मुखिया तथा वहां के मुख्य पुजारी के तौर पर यूहन्ना, यहूदा, योनातान और मथायस का भी उल्लेख है। सिक्के में यहूदी समाज से विद्रोह का वर्ष भी अंकित है।

Next Story
Share it