General Knowledge

OMG! गधी के दूध में पाये जाते हैं यह खास तत्व, बिकता है 7000 रूपये लीटर

OMG! गधी के दूध में पाये जाते हैं यह खास तत्व, बिकता है 7000 रूपये लीटर
x
क्या आपको पता है गधी का दूध 7000 रूपये (Donkey Milk) लीटर बिकता है?

Donkey Milk Price In India: शायद आपको पता नहीं होगा कि हमारे बीच एक ऐसा जानवर पाया जाता है जिसका दूध 7000 रुपए किलो बिकता है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर वह कौन सा जानवर है। उसके दूध में ऐसा क्या पाया जाता है जिसकी वजह से उसके दूध की कीमत इतनी ज्यादा है। लेकिन यह कोई भ्रम फैलाने वाली बात नहीं है । वह जीव हमारे बीच पाया जाता है साथ ही वह कई कार्यों में हमारा सहयोगी बनता है। लेकिन इतना कुछ होने के बाद भी लोग उसे उपेक्षा की दृष्टि से देखते हैं। शायद आप समझ गए होंगे कि हम किस के संबंध में बात कर रहे हैं। और अगर नहीं समझे हैं तो हम बात कर रहे हैं गधी के दूध के संबंध में।

बहुत उपयोगी है गधा

गधे की उपमा कुछ ऐसे दी जाती है कि लोग उससे घृणा करते हैं। गधा नाम अपमानित शब्द के रूप में प्रचलित हो चुका है। लेकिन यह हमारे जीवन में बहुत उपयोगी है। भले ही आज आधुनिक मोटर कार और मालवाहक वाहन कितने भी बन जाए लेकिन गधे की उपयोगिता कभी कम होने वाली नहीं है। आज भी छोटे नहीं बड़े-बड़े शहरों में गधे मालवाहक के रूप में कार्य करते हुए पतली गलियों में सफर तय करते हैं।

दूध की है बहुत मांग

वहीं गधी का दूध भी अपनी अहमियत को बरकरार रखे हुए हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार यह उसका दूध इंसान के दूध की तरह ही होता है। जिसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो उनके दूध में नहीं होता। इन्हीं तत्वों की वजह से दूध की गुणवत्ता बढ़ जाती है और मांग भी बढ़ी हुई है।

पाए जाते हैं यह तत्व

जानकारी के अनुसार गधी के दूध में प्रोटीन और वसा के साथ ही पर्याप्त मात्रा में लैकटॉस पाया जाता है। साथ ही विटामिन ए, विटामिन बी वन, बी-2, बी-6, विटामिन डी और विटामिन ए पाया जाता है। गधी के दूध की सर्वाधिक माग कॉस्मेटिक्स और फार्मास्युटिकल्स उद्योग में है। यह मांग दूध में पाए जाने वाले तत्वों की वजह से है। आने वाले समय में इसके दूध की मांग और अधिक बढ़ने की सम्भावना है।

Next Story