General Knowledge

The Gate Of Hell: ये है नर्क का दरवाजा, जहां पहुंचते ही दम तोड़ देता है हर प्राणी

The Gate Of Hell: ये है नर्क का दरवाजा, जहां पहुंचते ही दम तोड़ देता है हर प्राणी
x
The Gate Of Hell: लोगों की मान्यता है कि ग्रीक देवता इस मंदिर के भीतर सांस लेते हैं और उनकी जहरीली सांस की वजह से ही लोगों की मौत हो जाती है.

The Gate Of Hell: हर मजहब और धर्म में स्वर्ग-नर्क की मान्यता है और ज़्यादातर लोगों का मानना है कि इस दुनिया में भी हमारे आपके बीच स्वर्ग की सीढ़ी और नर्क का दरवाजा है. आज ऐसे ही एक नर्क का दरवाजा नाम से फेमस जगह के बारे में हम आपको बताने वाले हैं. ऐसा कहा जाता है कि The Gate Of Hell तक पहुंचते ही हर जीवित प्राणी की मौके पर ही मौत हो जाती है. चाहे इंसान हो या जानवर, यहां तक की अगर कोई कीड़ा-मकौड़ा भी इस गेट के अंदर घुस जाता है तो उसकी मौत हो जाती है

नर्क के दरवाजे को लेकर इस देश की सरकार और पर्यटन विभाग में भी इतनी दहशत है कि यहां घूमने आने वाले लोगों को पहले ही यह चेतावनी दे दी जाती है कि गलती से भी कोई नर्क के दरवाजे तक न पहुंचे वरना उसकी मौत हो जाएगी

गेट ऑफ़ हेल

यह नर्क का दरवाजा तुर्की के एक हेरापॉलिस नामक शहर में मौजूद है. यहां रहने वाले लोग एक मंदिर को नर्क का दरवाजा कहते हैं. कहा जाता है कि जब भी कोई व्यक्ति इस दरवाजे के पास जाता है तो उसकी रहस्यमय तरीके से मौत हो जाती है. इसलिए किसी को भी इस मंदिर के पास नहीं जाने दिया जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मंदिर के पास पिछले कई सालों से लगातार रहस्यमी मौतें हो रही हैं.

ऐसा क्यों है

मान्यता है कि मंदिर के अंदर एक ग्रीक देवता रहता है जो जहरीली सांस छोड़ता है. उसी की जहरीली सांसों के संपर्क में आने से यहां पहुंचने वाले लोगों की मौत हो जाती है. हालांकि वैज्ञानिक इन सब मनघडंत बातों में विश्वास नहीं रखते हैं. यहां रिसर्च करने के बाद मालूम हुआ है कि इस मौत के दरवाजे के नीचे से कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकलती है. इसी लिए इसके संपर्क में आने से लोगों की मौत हो जाती है. किसी भी इंसान की जान लेने के लिए 10% कार्बन डाइऑक्साइड काफी होती है लेकिन इस मंदिर से 91% गैस का रिसाव होता है.


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story