General Knowledge

दुनिया में ऐसे 6 लोग हैं जिन्हे पता ही नहीं रूस-यूक्रेन के बीच जंग चल रही है, कई महीने से कैप्सूल में बंद हैं

दुनिया में ऐसे 6 लोग हैं जिन्हे पता ही नहीं रूस-यूक्रेन के बीच जंग चल रही है, कई महीने से कैप्सूल में बंद हैं
x
ये ये सभी 6 लोग पिछले साल नवंबर में एक कैप्सूल के अंदर चले गए थे और इस साल जुलाई तक बाहर नहीं निकलेगें

Ukraine Russia War: यूक्रेन और रूस के खिलाफ चल रही इस आर-पार की जंग के बारे में अब तो दुनिया का बच्चा-बच्चा बात कर रहा है, लेकिन इस पृथ्वी में 6 लोग ऐसे हैं जिन्हे पिछले साल नवंबर के बाद से दुनिया की गतिविधियों का कोई अपडेट नहीं है। असल में यह 6 लोग पिछले साल नवंबर के महीने में एक कैप्सूल के अंदर चले गए थे जिन्हे इस साल जुलाई में बाहर निकाला जाएगा। इन लोगों को रूस-यूक्रेन युद्द के बारे में भी कोई जानकारी नहीं है।

ऐसा कैसे हो सकता है

जिन 6 लोगों को रूस-यूक्रेन सहित दुनिया में चल रही किसी भी प्रकार की गतिविधि के बारे में मालूम नहीं है उनमे से 2 लोग अमेरिकी 3 रशियन और 1 UAE का रहने वाला है। यह तीनों NASA के एक एक्सपेरिमेंट का हिस्सा हैं. जिसका नाम है SIRIUS 21.

क्या है SIRIUS 21 मिशन

यह अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA का अंतरिक्ष मिशन है. SIRIUS 21 मिशन के तहत सिमुलेशन पार्ट के रूप में इन 6 लोगों को 8 महीने तक एक कैप्सूल में बंद करके रखा गया है और यह दुनिया की एक्टिविटीज से अनजान हैं. यह 6 लोग साल 2021 के नवंबर महीने में इस कैप्सूल के अंदर गए थे

कब बाहर आएंगे

सभी लोगों को 8 महीने के लिए नासा ने कैप्सूल में 8 महीने के लिए रखा है, अभी सिर्फ 5 महीने पूरे हुए हैं. इन्हे जुलाई के महीने में बाहर निकाला जाएगा। इन लोगों का बाहरी दुनिया से सिर्फ एक संपर्क है, जो इस एक्सपेरिमेंट में शामिल कोऑर्डिनेटर द्वारा ऑपरेट किया जाता है, सिर्फ इसी के जरिये ये लोग अपने दोस्तों और परिवार वालों से बात कर सकते हैं.

कहां बंद है यह 6 लोग

NASA के SIRIUS 21 प्रोजेक्ट के तहत इन 6 लोगों को रूस की राजधानी मॉस्को में एक पुरानी सोवियत समय की इमारत में मौजूद कैप्सूल के अंदर बंद करके रखा गया है. जहां 8 महीने तक के लिए खाने-पीने-नहाने की व्यवस्था है. यह प्रयोग नासा और रूसी अंतरिक्ष सर्विस एजेंसी के तहत हो रहा है। इन लोगों को एक खास स्पेस मिशन में भेजने के लिए तैयार किया जा रहा है।

Next Story