General Knowledge

First Sunrises In India: भारत में सबसे पहले यहाँ उगता है सूरज

First Sunrises In India: भारत में सबसे पहले यहाँ उगता है सूरज
x
भारत में सबसे पहले सूरज अरुणाचल प्रदेश में उगता है

First Sunrises In India: सूरज को उगते हुए देखना किसे पसंद नहीं है. अच्छे दिन की शुरुआत करने के लिए सूर्योदय (Sunrise) जरूर देखना चाहिए। सूर्योदय के समय उठने से और सुबह की सैर करने से स्वास्थ्य में भी अच्छा असर पड़ता है. पृथ्वी पर जीवन के लिए सूरज (Sun) बहुत ही जरूरी है. शहरों की बात करें तो बड़ी- बड़ी बिल्डिंग के कारण सूर्योदय अच्छे से नहीं दिख पाता, लेकिन गाँव में यह नज़ारा काफी मनमोहक़ होता है. सूर्योदय की बात करें तो बहुत ही कम लोगो को यह जानकारी होगी कि भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है. आइये आज हम इस आर्टिकल के जरिये आप सब को बताते हैं कि आखिर भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है.

भारत में सबसे पहले सूरज कहां निकलता है (Where does the sun rise first in India)

भारत (India) में सबसे पहले सूरज अरुणाचल प्रदेश में उगता है। अरुणाचल प्रदेश में भी कई सारे शहर है। अरुणाचल प्रदेश में स्थित डोंग वैली की देवांग घाटी (Dewang Valley of Dong Valley) नामक जगह पर सबसे पहले सूरज उगता है। इस जगह पर सुबह 4 बजे ही सूरज उग जाता है। यह भारत के अन्य राज्यों में हुए सूर्योदय के समय से दो घंटे पहले का समय होता है। यह शहर भारत, चीन और म्यांमार की सीमा (India, China and Myanmar border) पर स्थित है। अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) को उगते हुए सूरज की भूमि के नाम से भी जाना जाता है.



इस राज्य का नाम भी सूर्योदय से ही सम्बंधित है. अरुण का अर्थ होता है सूर्य और चल का अर्थ होता है उगना। इस तरह अरुणाचल नाम का अर्थ सूर्योदय होता है। सूर्य जब उगता है तो सबसे पहली किरणे इसी राज्य की भूमि पर पड़ती है। इसलिए इसे उगते सूर्य की भूमि या राज्य भी कहा जाता है।

साल 1999 में पता लगाया गया था कि अरुणाचल प्रदेश की इस घाटी में सूर्य की पहली किरण (First ray) देखने को मिलती है। तभी से यह स्थान पर्यटकों (Tourists) के घूमने की जगह बन गई। यहां देश-विदेश के लोग घूमने आते है।



डोंग वैली (Dong Valley) की यह देवांग घाटी समुद्रतल से 2655 की ऊंचाई पर स्थित है। यहाँ से सूर्योदय का नजारा बेहद ही सुंदर होता है। यहां दूर-दूर से पर्यटक सूरज की पहली किरण और उसे उगते हुए देखने के लिए आते है। इस घाटी (Valley) में रात भी सबसे पहले होती है। जब दिल्ली (Delhi) के समयानुसार शाम के 4 बजते है तब इस घाटी में रात हो जाती है।

तो आज आप सब जान चुके होंगे कि भारत में सबसे पहले सूरज कहां निकलता है और इस राज्य में पहली किरण को देखने बहुत से पर्यटक जाते हैं. आप सब भी यहां जरूर जाइए और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लीजिये। साथ ही बता दें कि सूरज की आखिरी किरण गुजरात राज्य (Gujarat State) में देखने को मिलती है।

Next Story